नई दिल्ली, पीटीआइ। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली ऑयल से लेकर टेलिकॉम क्षेत्र की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स 2020 में एपल के बाद दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के रूप में जगह हासिल की है। अपनी 2020 इंडेक्स को जारी करते हुए फ्यूचर ब्रांड ने कहा कि इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज हर मौर्चे पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए दूसरे नंबर पर आ गई है।

फ्यूचर ब्रांड ने कहा, 'भारत में सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक रिलायंस काफी जानी-मानी कंपनी है। यह नैतिक रूप व्यवहार करती है और साथ ही ग्रोथ, इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और  ग्राहक सेवा के मामले में भी श्रेष्ठ है।' लोगों का इस ग्रुप के साथ काफी मजबूत भावनात्मक जुड़ाव है।'

यह भी पढ़ें: क्या सुरक्षित है अधिक ब्याज दर वाली Small Finance Bank की FD में पूंजी लगाना? जानिए महत्वपूर्ण बातें

ग्लोबल ब्रांड ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी फ्यूचर ब्रांड ने कहा कि रिलायंस की इस सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी द्वारा कंपनी को भारतीयों के लिए वन-स्टॉप-शॉप के रूप में तैयार करने के कदम को भी दिया जा सकता है। फ्यूचर ब्रांड ने कहा कि रिलायंस के चेयरमैन ने कंपनी को हर ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने लायक बना दिया है।

फ्यूचर ब्रांड ने कहा, 'आज यह कंपनी ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, वस्त्र, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार सहित कई क्षेत्रों में कारोबार कर रही है। अब जब गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां रिलायंस की सब्सिडियरी कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रही है, तो हम अगले साल रिलायंस को शीर्ष स्थान पर देख सकते हैं।'

फ्यूचरब्रांड की 2020 इंडेक्स में शीर्ष पर एपल है। इसके बाद दूसरे स्थान पर रिलायंस, तीसरे स्थान पर सेमसंग, चौथे पर एनवीडिया, पांचवें पर  Moutai, छठे पर नाइक, सातवें पर माइक्रोसॉफ्ट, आठवें पर एएसएमएल, नौवें पर पेपल और दसवें स्थान पर नेटफ्लिक्स है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस