Move to Jagran APP

RBI ने बढ़ाया UPI का दायरा, अब ये लोग भी उठा सकेंगे डिजिटल पेमेंट का फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई सर्विस का दायरा बढ़ाने के लिए नया ऐलान किया है। आरबीआई गवर्नर ने यूपीआई सर्विस के तहत एक नए वर्ग को इसमें जोड़ने की बात कही है। )फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 08 Feb 2023 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 12:41 PM (IST)
RBI ने बढ़ाया UPI का दायरा, अब ये लोग भी उठा सकेंगे डिजिटल पेमेंट का फायदा
RBI Announced UPI facility to inbound travellers for merchant payments at airports, Pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। डिजिटल पेमेंट का तरीका बेहद आसान है और इसमें समय की बचत भी होती है। डिजिटल युग में स्मार्टफोन से पेमेंट का तरीका हर किसी को लुभाता है। यही वहज है कि केंद्रीय बैंक आरबीआई ने भी अब यूपीआई का दायरा बढ़ाते हुए एक नए वर्ग के लोगों को भी इसमें शामिल कर लिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई सर्विस के तहत विदेशी यात्रियों के लिए मर्चेंट पेमेंट की सुविधा देने का ऐलान किया है।

loksabha election banner

पहले चरण में इन देशों को मिलेगा मौका

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि विदेशी यात्रियों के लिए यूपीआई सर्विस को पहले चरण में कुछ ही देशों के लिए लाया जाएगा। यूपीआई सर्विस को पहले चरण में केवल जी-20 देशों के लिए लाया जा रहा है।

इस सर्विस का लाभ संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, चीन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, अर्जेंटिना, जर्मनी, कोरिया, रूस, तुर्की, ब्राजील, इंडोनेशिया, इटली, जापान, सऊदी अरब जैसे राज्यों से भारत आने वाले विदेशियों को मिलेगा।

आरबीआई गवर्नर ने ऐलान किया है कि शुरुआत में यह सुविधा चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर पहुंचने वाले जी20 देशों के यात्रियों को दी जाएगी।

क्या है यूपीआई

दरअसल यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, एक इंस्टैंट रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है। इस सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने डेवलप किया है। यह इंटरफेस इंटर- बैंक, पीयर- टू- पीयर और पर्सन-टू- मर्चेंट को पेमेंट रिसीव और सेंड करने की सुविधा देता है।

डिजिटल पेमेंट की सुविधा के तहत स्मार्टफोन के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए हर यूजर को एक यूपीआई पिन की जरूरत होती है। पेमेंट चाहे किसी भी ऐप से हो यूपीआई पिन जनरेट करने के बाद इसे दर्ज करते ही पेमेंट की जा सकती है। हालांकि, बता दें यह सुविधा अभी तक केवल देश के नागरिकों के लिए ही उपलब्ध थी।

ये भी पढ़ेंः नुकसान कम करने की कवायत और भविष्य में मंदी की आहट, जूम ने किया 1300 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

OnePlus ने स्मार्टफोन के साथ नया टैबलेट, स्मार्ट टीवी और इयार्बड्स भी किए लॉन्च, जानिए सभी के फीचर्स और कीमत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.