Move to Jagran APP

PM Narendra Modi Birthday 2022: प्रधानमंत्री मोदी के वो पांच बड़े फैसले, जिन्होंने बदली भारत की आर्थिक छवि

PM Narendra Modi Birthday 2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कई ऐतिहासिक आर्थिक फैसले लिए हैं। इनमें नोटबंदी प्रधानमंत्री जनधन योजना जीएसटी यूपीआई पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJY) और पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का नाम शामिल हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 08:31 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 08:31 PM (IST)
Pm narendra modi five big decision that impact economy

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72 वां जन्मदिन दिन है। पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले आठ सालों में केंद्र सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था की तरक्की में भूमिका निभाई है।

loksabha election banner

इन फैसलों में नोटबंदी, प्रधानमंत्री जनधन योजना, जीएसटी, यूपीआई, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJY) और पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का नाम शामिल हैं, जिसका लाभ देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा है।

1. नोटबंदी

देश में 8 नवंबर, 2016 की शाम को मोदी सरकार ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया था। इसके साथ ही 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट को जारी कर दिया था। मोदी सरकार के इस फैसले के कारण देश में एक झटके में नकली नोटों की संख्या में बड़े पैमाने पर हल हो गई थी और कालाधन रखने वालों पर भी लगाम लगी थी।

2. गुड्स और सर्विस टैक्स (GST)

जीएसटी लागू करने का फैसला मोदी सरकार के सबसे बड़े फैसलों में से एक था। इससे देश की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक बार में बदल गई थी। पूरे देश में एक कर व्यवस्था को लागू कर दिया गया था, जिससे देश में वस्तुओं और सेवाओं का प्रवाह पहले के मुकाबले आसान हो गया है।

3. प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना को पीएम मोदी की ओर से 15 अगस्त 2014 को लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य देश में गरीब तबके के लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना था। इस योजना के तहत बैंकों की ओर से जीरो बैलेंस का खाता खोला जाता है। इसके साथ इस योजना में खाताधारक को ओवरड्राफ्ट और एटीएम कार्ड जैसे सुविधाएं भी जाती हैं।

4. यूपीआई

मोदी सरकार देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 31 दिसंबर 2016 को भारत इंटरफेस फॉर मनी (Bharat Interface for Money BHIM) की शुरुआत की थी। इसने देश में डिटिजल लेनदेन के पूरे परिदृश्य को बदल दिया। यूपीआई आज देश में डिजिटल लेनदेन का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। एनपीसीआई की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में यूपीआई के जरिए होने वाला लेनदेन 10.5 लाख करोड़ के स्तर को पार कर गया था।

5. PMJJY और PMSBY

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) दोनों बीमा से जुड़ी सरकारी योजनाएं हैं। पीएमजेजेबीवाई योजना के तहत 18 से 50 साल तक के नागरिकों को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा दिया जाता है। इसके लिए बीमाधारक को 436 रुपये प्रतिवर्ष का भुगतान करना होता है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को 18 साल से 70 साल के नागरिकों को 2 लाख रुपये दुर्धटना बीमा दिया जाता है। इसके लिए बीमाधारक को 20 रुपये प्रतिवर्ष का भुगतान करना होता है।

ये भी पढ़ें-

क्या मस्क को पछाड़कर अदानी बनेंगे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति? जानें कितना है फासला 

PPF और छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ सकती हैं ब्याज की दरें; जानिए आपको होगा कितना फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.