Move to Jagran APP

31 मार्च से पहले करें Pan Aadhaar Link, चूक गए तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना

Pan Aadhaar Link 31 मार्च से पहले अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका एक अप्रैल से पैन निष्क्रिय हो जाएगा और आपको कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 19 Mar 2023 07:12 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 07:12 PM (IST)
31 मार्च से पहले करें Pan Aadhaar Link, चूक गए तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना
Pan Aadhaar Link how to link with pan card to aadhaar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार कार्ड (Pan Aadhaar Link) से लिंक नहीं किया है, तो 31 मार्च से पहले अवश्य करा लें, क्योंकि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes (CBDT)) की ओर से सभी करदाताआों के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है, तो आपका पैन एक अप्रैल से निष्क्रिय हो जाएगा।

loksabha election banner

Pan Aadhaar Link न होने पर फंस सकते हैं मुश्किल में

अगर आप तय सीमा से पहले अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराते हैं, तो आपको इनकम टैक्स भरने, बैंक से लेनदेन करने, शेयर बाजार में आपकी ओर से की जाने वाली शेयरों की खरीद बिक्री प्रभावित हो सकती है और दोबारा पैन कार्ड को दोबारा सक्रिय कराने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

इन लोगों को Pan Aadhaar Link से छूट

सरकार की ओर से जारी मई 2017 में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पैन को आधार से लिंक करने की कुछ विशेष श्रेणी के लोगों को छूट दी गई है। इसमें उत्तर पूर्व के राज्य असम, मेघालय और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के नागरिक, एनआरआई और 80 वर्ष से अधिक के नागरिक शामिल है।

कैसे करें अपने पैन को आधार से लिंक

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट websites- eportal.incometax.gov.in या incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको पैन नंबर को यूजर आईडी की जगह भरकर पंजीकरण कराना होगा। (अगर आपने पहले कभी पंजीकरण नहीं किया है)
  • पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • इसके बाद पैन को आधार से लिंक करने की एक पॉप विंडो आएगी। अगर ऐसा नहीं होता है, तो फिर मेन्यू में प्रोफाइल सेटिंग पर जाकर आधार लिंक पर क्लिक करें।
  • जहां आपको पैन कार्ड की जानकारियां जैसे जन्मतिथि, लिंग और नाम दिखेगा।
  • इसके बाद अपनी इन जानकारियां को आधार से मिलान करें। अगर आधार और पैन पर जानकारियां समान हैं, तो फिर लिंक नाउ बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लिखा आएगा कि आपका पैन आधार से लिंक हो गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.