Move to Jagran APP

इन तरीकों से जांचिए अपना PF बैलेंस

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने सदस्‍यों के लिए खाता जांचने के तरीके को काफी आसान बना दिया है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2015 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2015 07:18 PM (IST)

नई दिल्ली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों के लिए खाता जांचने के तरीके को काफी आसान बना दिया है। पहले जहां इस काम के लिए ईपीएफओ दफ्तर या फिर अपने कार्यालय में अकाउंट विभाग के चक्कर लगाना पड़ता था, वहीं अब इसे आप चुटकियों में कर सकते हैं।

loksabha election banner

बीते कुछ महीनों में ईपीएफओ ने मोबाइल ऐप, मिस कॉल तथा एसएमएस आधारित सेवाओं की शुरुआत की है। इनसे आप जब चाहें तब अपने खाते में जमा रकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ईपीएफ मोबाइल ऐप

ईपीएफओ ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिससे सदस्य अपने खाते की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। फिलहाल यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स ही उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही आइओएस, विंडोज तथा ब्लैकबेरी के लिए भी इसका वर्जन लॉन्च किया जाएगा।

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसे आपको www.epfindia.com के Our services से डाउनलोड करना होगा। ईपीएफओ जल्द ही इसे गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध कराएगा।
मिस कॉल तथा एसएमएस सेवा

यदि आपके फोन में इंटरनेट नहीं है या फिर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन न हो तब भी आप अपने खाते की रकम की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपके खाते में यूएएन नंबर का एक्टिवेट होना आवश्यक है।

खाते की जानकारी के लिए आपको 011-22901406 नंबर पर कॉल करना होगा और ईपीएफओ की ओर से आपको मैसेज के रूप में पीएफ नंबर, नाम और जन्मतिथि का विवरण आ जाएगा।

इस सुविधा के जरिए आपको खाते में जमा रकम की जानकारी नहीं मिलेगी। ईपीएफओ को प्रतिदिन इस नंबर पर 100,000 मिस कॉल प्राप्त हो रहे हैं।

एसएमएस से खाते की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको एक तय फॉरमेट में संदेश भेजना होगा। हालांकि इसके लिए आपका यूएएन खाता क्रमांक एक्टिव होना आवश्यक है। ऐसे भेजें मैसेज:
EPFOHO <UAN Number> ENG
इस संदेश को 7738299899 पर भेजना होगा।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.