Move to Jagran APP

Maandhan Yojana: सालाना 36000 की पेंशन के लिए सिर्फ 200 रुपये का निवेश, मिस न करें ये सरकारी स्कीम

सरकार देश के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ योजना चलाती है। एक ऐसी ही योजना किसानों के लिए भी सरकार चला रही है। इस स्कीम में किसानों को हर महीने 3000 रुपये का पेंशन सरकार की तरफ से दिया जाता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sun, 04 Jun 2023 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 07:00 AM (IST)
In Maandhan Yojana farmers will get a pension of Rs 36,000 annually

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: कृषि प्रधान देश में किसानों के बारे में सोचते हुए केंद्र सरकार हर महीने उन्हें 3000 रुपये पेंशन पाने का मौका दे रही है। सराकर इसके लिए बकायदा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना चला रही है।

loksabha election banner

मानधन योजना में किसानों को प्रति माह कुछ रुपये निवेश करने होते है। इस योजना के अलावा सरकार किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये देती है।

क्या है पीएम मानधन योजना?

बुढ़ापे में किसानों का पेंशन देकर उनकी आर्थिक स्थिति को थोड़ा सुधारने के लिए सरकार की ओर से यह पहल की जा रही है।

इस योजना में किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। सालाना आधार पर देखें तो किसानों को हर साल सरकार पेंशन के रूप में 36,000 रुपये देगी।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहतें हैं तो आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। पेंशन पाने के लिए आपको अपनी उम्र के हिसाब से इस योजना में हर महीने पैसे निवेश करने होते हैं।

कितना है प्रीमियम?

किसान मानधन योजना के लिए प्रीमियम एक फॉर्म भरने के बाद पीएम सम्मान निधि में मिलने वाली रकम से ही काटा जाता है। मानधन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन अपने आप हो जाता है अगर आप पीएम किसान योजना में आते हैं।

मानधन योजना के लिए आपको 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम भरना होता है। 60 साल की उम्र के बाद आपका प्रीमियम कटना बंद हो जाता है और पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

मानधन योजना के लिए कैसे करवाएं पंजीकरण

मानधन योजना का फायदा उठाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप अपने करीब के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। ध्यान रखें की आपको अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि जमा करवाने होंगे।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन तरीके से पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको maandhan.in वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको पहले खुद को एनरोल करना होगा जहां आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा जिसपर एक ओटीपी आएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.