Move to Jagran APP

LPG Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किए रेट, गैस सिलेंडर के बढ़े दाम या मिली राहत? चेक करें नई कीमतें

LPG Price कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम पिछले महीने 115 रुपये कम किए गए थे जबकि घरेलू सिलेंडर कीमतों कोई बदलाव नहीं किया गया था। आज दिसंबर के पहले दिन घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत क्या है आप भी पता कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 07:46 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 08:09 AM (IST)
LPG Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किए रेट, गैस सिलेंडर के बढ़े दाम या मिली राहत? चेक करें नई कीमतें
LPG Price: Check Gas Cylinder Price in Delhi Noida Ghaziabad Mumbai Varanasi Lucknow Patna and other cities

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LPG Cylinder Price Today: पिछले कई महीनों से एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा था। अगर बीते तीन-चार महीनों की बात करें तो एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में सरकार लगातार कमी कर रही थी। लेकिन उम्मीद के उलट इस बार तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम नहीं बदले हैं। कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत आज 1 दिसंबर, 2022 को पहले जैसी ही है।

loksabha election banner

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1744 रुपये है। पिछले महीने कटौती के बाद 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1744 रुपये हो गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि रसोई गैस के दाम में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053.00 रुपये है।

नहीं बदले गैस सिलेंडर के दाम

दिल्ली सहित देश के चार महानगरों में गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के कीमत पिछले महीने की तरह स्थिर हैं। कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1079 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये है। आईओसी के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053.00 रुपये है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर 1744 रुपये में मिल रहा है। कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत पिछले महीने 1995.50 रुपये से 1846 रुपये कर दी गई थी। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1696 रुपये में मिलेगा। जबकि चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर का दाम एक नवंबर को 2009.50 रुपये की जगह 1893 रुपये कर दिया गया था।

आपको बता दें कि देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां खुले बाजार की कीमतों पर घरेलू 14.2 किलोग्राम सिलेंडर बेचती हैं। केंद्र हर साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 12 सिलेंडरों के लिए सब्सिडी प्रदान करता है।

पिछले महीने घटे थे दाम

कामर्शियल एलपीजी के सिलेंडर पिछले महीने सस्ते हुए थे। दिल्ली में 115.50 रुपये की कटौती हुई थी। आपको बता दें कि लगातार छह बार से कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता हो रहा था, लेकिन इस बार 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले महीने दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये, मुंबई में 115.5 रुपये और चेन्नई में 116.5 रुपये की कटौती की गई थी। घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 6 जुलाई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आपको बता दें कि 2022 में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 5 बार बदले गए और हर बार इसका दाम बढ़ाया गया। 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में 11 बार कटौती की गई।

ये भी पढ़ें-

Kirit Parikh Panel: इस फार्मूले के आधार पर तय होंगी गैस की कीमतें, किरीट पारिख पैनल ने सरकार से की ये सिफारिश

Crude Oil Price: कच्चे तेल की गिरती कीमत से चालू खाते के घाटे के साथ महंगाई पर काबू में मदद

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.