Move to Jagran APP

LIC IPO के लिए सरकार ने सेबी में दाखिल किया अपडेटेड डीआरएचपी, दिसंबर तिमाही का वित्तीय विवरण सौंपा

सरकार ने बाजार नियामक सेबी (SEBI) में एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए अद्यतन मसौदा दस्तावेज दाखिल किया है। इसमें बीमा कंपनी की दिसंबर तिमाही के वित्तीय का विवरण है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2022 07:36 AM (IST)
LIC IPO के लिए सरकार ने सेबी में दाखिल किया अपडेटेड डीआरएचपी, दिसंबर तिमाही का वित्तीय विवरण सौंपा

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी के पास अद्यतन मसौदा दस्तावेज दाखिल किया है, जिसमें बीमा दिग्गज की दिसंबर तिमाही के वित्तीय विवरण शामिल हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मेगा आईपीओ के लिए 13 फरवरी को सरकार ने सितंबर तक के वित्तीय परिणामों का विवरण देते हुए नियामक के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया था, जिसके बाद डीआरएचपी को इस महीने की शुरुआत में सेबी की मंजूरी मिल गई थी।

एक अधिकारी ने कहा, "दिसंबर वित्तीय के साथ एलआईसी का अद्यतन डीआरएचपी दायर किया गया है।" उन्होंने कहा कि सेबी के अनुसार इसे दायर किया जाना आवश्यक था। अद्यतन वित्तीय स्थिति के अनुसार, जीवन बीमा निगम ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 235 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-दिसंबर 2021 में इसका शुद्ध लाभ एक साल पहले के 7.08 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,671.57 करोड़ रुपये हो गया। यानी, इसमें करीब 236 गुना उछाल आया है।

गौरतलब है कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 78,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए जीवन बीमा कंपनी के लगभग 31.6 करोड़ शेयर या 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का धन जुटाने की उम्मीद कर रही है। आईपीओ को पहले मार्च में लॉन्च करने की योजना थी लेकिन रूस-यूक्रेन संकट ने योजना को पटरी से उतार दिया क्योंकि शेयर बाजार अत्यधिक अस्थिर हो गया। अभी सरकार के पास भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड में नए दस्तावेज दाखिल किए बिना आईपीओ लॉन्च करने के लिए 12 मई तक का समय है।

अंतरराष्ट्रीय बीमांकिक फर्म मिलिमन एडवाइजर्स के अनुसार, 30 सितंबर 2021 तक एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू लगभग 5.4 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। हालांकि, डीआरएचपी में एलआईसी के बाजार मूल्यांकन का खुलासा नहीं किया गया है। उद्योग मानकों के अनुसार, यह (एलआईसी का बाजार मूल्यांक) एम्बेडेड मूल्य का लगभग 3 गुना होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.