नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आइसीआइसीआइ बैंक की सीईओ (चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर) एवं एमडी (मैनेजिंग डायरेक्टर) चंदा कोचर के पद पर बने रहने को लेकर जारी तमाम कयासों के बीच बीते सोमवार को बैंक प्रबंधन ने संदीप बख्शी को मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त कर दिया। वहीं बैंक प्रबंधन का कहना है कि वीडियोकॉन लोन मामले में जांच प्रक्रिया पूरी होने तक चंदा कोचर छुट्टी पर ही रहेंगी। इससे पहले बैंक प्रबंधन ने लोन मामले में स्वतंत्र जांच कराने की बात कही थी।

कौन हैं बख्शी?

संदीप बख्शी को आइसीआइसीआइ बैंक का पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह मंगलवार (19 जून) से बैंक के मुख्य संचालन अधिकारी पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। बख्शी इससे पहले आइसीआइसीआइ बैंक की सहायक कंपनी आइसीआइसीआइ प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ थे। बैंक की वर्तमान एमडी और सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ एक स्वतंत्र जांच पूरी होने तक वह बैंक के संचालन की देखरेख करेंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोचर और उनका परिवार फिलहाल वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन के संबंध में जांच का सामना कर रहा है। बीते महीने आइसीआइसीआइ बैंक ने इस संबंध में एक स्वत्रंत जांच कराने की घोषणा की थी। कोचर पर यह जांच एक व्हिसल ब्लोअर की ओर से लगाए गए गंभीर आरोपों पर हो रही है।

कब तक बैंक के COO बने रहेंगे बख्शी?

संदीप बख्शी 5 साल तक बैंक के मुख्य संचालन अधिकारी बने रहेंगे। हालांकि उनकी इस नियुक्ति को अभी नियामकीय मंजूरियां मिलना बाकी हैं। हाल फिलहाल में यह चर्चा भी तेज थी कि उन्हें बैंक का नया सीईओ और एमडी नियुक्त किया जा सकता है, क्योंकि चंदा कोचर का कार्यकाल मार्च 2019 में खत्म हो रहा है।

कहां से की पढ़ाई?

बख्शी ने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उनके पास जमशेदपुर के जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआइ) से मैनेजमेंट की डिग्री भी है। उन्होंने आइसीआइसीआइ बैंक में अपने करियर की शुरुआत साल 1986 में की थी। साल 2002 में आइसीआइसीआइ लोम्बार्ड से जुड़ने से पहले वो बैंक के नार्दन और इस्टर्न रीजन के कार्पोरेट क्लाइंट्स को डील करते थे।

यह भी पढ़ें: एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा ही नहीं, जल्द खत्म हो रहा है इन प्रमुखों का भी कार्यकाल

बैड लोन संकट: मुश्किल घड़ी में सरकारी बैंकों में खाली हो रहे हैं प्रमुखों के पद

Posted By: Praveen Dwivedi