Move to Jagran APP

अब 'आप' ऑनलाइन खरीदें झाडू, सिर्फ 5 रुपये में

क्या किसी ने सोचा था कि घर में इस्तेमाल होने वाली झाडू इतनी ज्यादा प्रचलित हो जाएगी? कौन जानता था कि सफाई के काम आने वाली झाडू की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी। लेकिन ऐसा हुआ।

By Edited By: Published: Fri, 03 Jan 2014 10:16 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)

नई दिल्ली। क्या किसी ने सोचा था कि घर में इस्तेमाल होने वाली झाडू इतनी ज्यादा प्रचलित हो जाएगी? कौन जानता था कि सफाई के काम आने वाली झाडू की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी। लेकिन ऐसा हुआ।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने के साथ ही उसके चुनाव चिह्न झाडू की लोकप्रियता भी बढ़ गई है। एक ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी वेबसाइट के जरिए झाडू की ऑनलाइन बिक्री शुरू की है। ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर झाडू की बिक्री 5 रुपये में शुरू होगी। कंपनी ने बयान में कहा, 'इससे सभी आम आदमी भ्रष्टाचार मुक्त दिल्ली के अभियान में शामिल हो सकेंगे।' कंपनी पहले 1,000 ऑर्डरों पर 5 रुपये में झाडू बेचेगी। उसके बाद इसके दाम बढ़ाए जाएंगे।

तोल-मोल के बोल खरीदारी में

आखिर कैसा रहा बीते साल का ऑनलाइन कारोबार :ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ता ही जा रहा है। साल 2013 में 2012 की 8.5 अरब डॉलर की खरीदारी के मुकाबले 85 फीसद अधिक ऑनलाइन खरीदारी हुई। यह जानकारी एक रिपोर्ट से मिली। उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा जारी रिपोर्ट '2013 में ऑनलाइन शॉपिंग की समीक्षा और परिदृश्य' के मुताबिक देश का ई-कॉमर्स बाजार 2009 में 2.5 अरब डॉलर था।

2011 में यह 6.3 अरब डॉलर हो गया, 2012 में 8.5 अरब डॉलर हो गया और 2013 में 16 अरब डॉलर हो गया। वर्ष 2023 तक ऑनलाइन खरीदारी के बढ़कर 56 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। यह आंकड़ा कुल खुदरा बाजार का 6.5 फीसद है। एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा, 'बढ़ती महंगाई और सुस्त आर्थिक विकास दर ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन को रोक पाने में असफल रहा है। बल्कि इंटरनेट के प्रसार और भुगतान के नए विकल्प के कारण ई-कॉमर्स उद्योग को बढ़ावा ही मिला है।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.