Move to Jagran APP

IRCTC Share Price: कमजोर क्यों हैं आईआरसीटीसी के शेयर, क्या आने वाले दिनों में बेहतर होगी परफॉरमेन्स

IRCTC Share Price लिस्टिंग के समय ऊंचे दाम पर कारोबार करने वाले आईआरसीटीसी के शेयर दबाव में नजर आ रहे हैं। लेकिन जानकारों का कहना है कि जल्द ही शेयरों में सुधार की गुंजाइश है। हम आपको कुछ बेसिक तथ्यों की जानकारी दे रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 31 Oct 2022 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2022 06:51 PM (IST)
IRCTC Share Price: कमजोर क्यों हैं आईआरसीटीसी के शेयर, क्या आने वाले दिनों में बेहतर होगी परफॉरमेन्स
IRCTC Share Price: Why IRCTC stock under pressure this year

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सितंबर 2019 में सूचीबद्ध होने के बाद आईआरसीटीसी स्टॉक की खूब चर्चा थी। लेकिन जल्द ही इसके शेयरों के दाम नीचे आने लगे। अगर साल-दर-साल आधार पर देखें तो इसके शेयरों के दाम 10 प्रतिशत नीचे आ चुके हैं। हालांकि यह अब भी अपने लिस्टिंग मूल्य के लगभग 11 गुना पर कारोबार कर रहा है।

loksabha election banner

सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो भारतीय रेलवे के लिए टिकट बुकिंग, खानपान सेवाओं और मिनरल वाटर रेल नीर की आपूर्ति में एकाधिकार रखने वाली इस कंपनी का स्टॉक लगातार नीचे जा रहा है। आईआरसीटीसी ढेर सारे वादे लेकर आया था, लेकिन इसके शेयरों की अनिश्चितता ने बाजारों को हिला दिया। उधर सरकार ने आईआरसीटीसी की कार्यप्रणाली में भी बदलाव के संकेत दिए थे। उसके बाद से निवेशक इस बात को लेकर संशय में हैं कि कहीं ऐसा तो नहीं कि कंपनी के बिजनेस मॉडल को ही बदल जाए और शेयरों के दाम और भी नीचे आ जाएं।

क्यों नीचे आ रहे हैं IRCTC के शेयर

शेयर बाजार की समझ रखने वाले और एक ब्रोकेज फर्म में काम करने वाले दर्शन सुखनी कहते हैं कि सार्वजनिक उपक्रमों की टोकरी को देखें तो जुड़े सभी शेयर बेशकीमती हैं। इनका उपयोग सरकार अगले कुछ वर्षों में अपने पूंजीगत व्यय का विस्तार करने के लिए करने जा रही है। इसलिए फिलहाल तो ऐसा नहीं लगता कि आईआरसीटीसी के शेयरों पर कोई संकट है। रेलटेल, आरवीएनएल, राइट्स और आईआरएफसी जैसे कुछ शेयर आने वाले दिनों में बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी शेयर की कीमत

आईआरसीटीसी शेयर की कीमत की बात करें तो सोमवार को बाजार बंद होने पर आईआरसीटीसी के शेयर मात्र 20 पैसे बढ़कर 739 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन या आईआरसीटीसी के शेयर ब्लैकरॉक के कोर ईटीएफ द्वारा हिस्सेदारी खरीदने की खबर के बाद उछले थे, लेकिन यह उछाल बहुत सीमित अवधि के लिए था।

(यह लेख सामान्य सूचनाओं पर आधारित है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

Income Tax: घर में सोना रखने की क्या है लिमिट, कब और कितना देना होगा टैक्स, जानें सभी डिटेल

Gold Price Today: अपडेट हुए सोने-चांदी के नए रेट, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.