वाशिंगटन। भारतीय कंपनियां अमेरिका के लिए वरदान साबित हो रही हैं। एक ओर जहां भारतीय कंपनियों वैश्विक बाजार पर अपना परचम लहरा रही हैं, वहीं दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश में नौकरियां भी सृजित कर रही हैं।

भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 17 अरब डॉलर के निवेश के जरिए देश में 81,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के मौके पैदा किए। यह बात सीआईआई के सर्वे में कही गई। उद्योग मंडल के 2013 में 40 अमेरिकी प्रांतों में 68 भारतीय कंपनियों के कल जारी सालाना सर्वे रिपोर्ट में कहा गया कि न्यूजर्सी, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, टेक्सॉस और इलिनॉयस में सबसे अधिक भारतीय कंपनियां हैं।

पढ़ें : इस भारतीय ने बनाया ऐसा जुगाड़, उड़ गई अमेरिकी चैनलों की नींद

रिपोर्ट में कहा गया अब तक 17 अरब का शानदार निवेश किया गया है और कुल मिलाकर भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 81,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान किया। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दरअसल हाल के वषरें में अमेरिका में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल हो गया है।

पढ़ें : 10 हजार रुपये से 1 अरब डॉलर तक का हैरान करने वाला सफर

सीआईआई की रिपोर्ट में कहा गया, 'इन सभी तथ्यों से संकेत मिलता है कि भारतीय उद्योग निवेश, रोजगार सृजन और इस तरह कुल आर्थिक प्रभाव के लिहाज से अमेरिका में वृद्धि दर्ज कर रहा है। अमेरिका-भारत आर्थिक संबंध और वृद्धि दर्ज करेगा हालांकि और इस पर और जोर दिए जाने की जरूरत है।' आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, भारत से विदेशी निवेश करने के मामले में अमेरिका शीर्ष पांच गंतव्यों में शामिल है। ये सभी कारक भारतीय उद्योग जगत को ताकतवर बना रहे हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस