Move to Jagran APP

IIP: नवंबर में औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के आउटपुट में भी आई 1.7 फीसद की कमी

Index of Industrial Production नवंबर में माइनिंग आउटपुट में भी 7.3 फीसद की कमी देखने को मिली। इस दौरान बिजली के उत्पादन में 3.5 फीसद का ग्रोथ देखने को मिला। पिछले साल नवंबर में औद्योगिक उत्पादन में 2.1 फीसद का ग्रोथ देखने को मिला था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 07:25 AM (IST)
कोविड-19 का बहुत अधिक असर औद्योगिक उत्पादन (Industrial Production) पर देखने को मिला है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के औद्योगिक उत्पादन में नवंबर में 1.9 फीसद का संकुचन देखने को मिला। मंगलवार को जारी ऑफिशियल डेटा में ऐसा कहा गया है। इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (IIP) डेटा के मुताबिक नवंबर, 2020 में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के आउटपुट में 1.7 फीसद की कमी देखने को मिली। इसके अलावा माइनिंग आउटपुट में भी 7.3 फीसद की कमी देखने को मिली। इस दौरान बिजली के उत्पादन में 3.5 फीसद का ग्रोथ देखने को मिला। पिछले साल नवंबर में औद्योगिक उत्पादन में 2.1 फीसद का ग्रोथ देखने को मिला था। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस) 

कोविड-19 का बहुत अधिक असर औद्योगिक उत्पादन (Industrial Production) पर देखने को मिला है। मार्च, 2020 से औद्योगिक उत्पादन में संकुचन देखने को मिल रहा है। पिछले साल मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 18.7 फीसद की गिरावट देखने को मिली थी।  

कोविड-19 की वजह से अगस्त, 2020 तक आईआईपी निगेटिव जोन में रहा।

आर्थिक गतिविधियों को दोबारा चालू किए जाने के बाद सितंबर, 2020 में औद्योगिक उत्पादन 0.48 फीसद पर सपाट रहा। अक्टूबर के आईआईपी ग्रोथ के आंकड़े में संशोधन किया गया है। संशोधित आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर में आईआईपी ग्रोथ 4.9 फीसद पर रही, जो अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक 3.6 फीसद पर रही थी।

उल्लेखनीय है कि सरकरा ने कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को काबू में करने के लिए 25 मार्च, 2020 से देशभर में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियों में छूट दिए जाने के बाद आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ डेटा रिपोर्टिंग में कई मोर्चों पर सुधार देखने को मिला। 

(यह भी पढ़ेंः Forbes Billionaires List: दुनिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में एलन मस्क दूसरे पायदान पर खिसके, Tesla के शेयर टूटने से Jeff Bezos फिर नंबर 1)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.