नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की सातवीं किस्त लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में क्रेडिट हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2020 को डिजिटल तरीके से नौ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में सातवीं किस्त हस्तांतरित की। इससे खेती-किसानी के समय किसानों को काफी मदद मिली है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो इस बात से अवगत होंगे कि इस स्कीम के तहत हर वित्त वर्ष में सरकार किसानों के खातों में कुल 6,000 रुपये की राशि भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्तों में यह रकम किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है।  

अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और आपको हालिया किस्त नहीं मिली है तो आप इस बाबत शिकायत कर सकते हैं। हालांकि, इसके पहले आपको कुछ चीजों पर गौर करना चाहिए। इस कड़ी में सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहिए। अगर रकम आपके खाते में नहीं आई है तो पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से एक बार बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना चाहिए। 

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक के जरिए इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऐसे में किसी तरह की जानकारी नहीं मिलने पर आप PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प डेस्क की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप हेल्प डेस्क की मदद से किसी भी तरह की Query रजिस्टर कर सकते हैं और फिर बाद में उसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। 

इस हेल्प डेस्क से किसी भी तरह की क्वेरी के लिए आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक की आवश्यकता होगी। वहीं, स्टेटस चेक करने के लिए आप इन तीनों नंबरों के अलावा क्वेरी आईडी का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। 

इसके अलावा आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप