Move to Jagran APP

फेक बैंक कर्मचारियों से रहे सावधान, ICICI Bank ने ग्राहकों के लिए शेयर किए सेफ्टी टिप्स

ICICI Bank ने ग्राहकों की ऑनलाइन सेफ्टी के लिए टिप्स शेयर किए हैं। बैंक का कहना है कि स्कैमर्स इन दिनों काफी प्रोफेशनल तरीके से धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। ग्राहकों के लिए सेफ्टी टिप्स शेयर करते हुए कहा कि किसी भी ऐसे कॉल से सावधान रहें जिसमें कर्मचारी आपसे निजी जानकारी पूछते हैं। ये जानकारी आपसे बैंक खाते सीज करने के लिए मांगे जाते हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaPublished: Wed, 13 Dec 2023 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2023 07:30 PM (IST)
आईसीआईसीआई ने ग्राहकों के लिए जारी की एडवाजरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन साइबर धोखाधड़ी की बात करें तो इन दिनों ये काफी प्लानिंग और प्रोफेशनल तरीके से की जा रही हैं। लोगों ने उनकी निजी जानकारी चुराने के लिए स्कैमर्स कभी अधिकारी तो कभी बैंक कर्मचारी बनकर बात करते हैं।

loksabha election banner

स्कैमर्स कभी भी आपको अचानक से कॉल करके निजी जानकारी नहीं मांगते हैं। वे किसी न किसी बहाने से यूजर्स से ऐसी जानकारी मांगते हैं जिससे वे आपके बैंक खाते से पैसा निकाल सकते हैं।

ICICI ने जारी की एडवायजरी

ऑनलाइन स्कैमर्स से ग्राहकों को बचाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने एडवायजरी जारी की है। बैंक का कहना है कि किसी भी ऐसे कॉल से सावधान रहें जिसमें कर्मचारी आपसे निजी जानकारी पूछते हैं। ये जानकारी आपका अकाउंट फ्रीज करने के लिए मांगी जाती हैं। यहां हम आपके साथ बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी की एडवायजरी शेयर कर रहे हैं।

  • ICICI Bank कभी भी ग्राहकों ने ऑनलाइन अकाउंट डिटेल्स जैसे वन टाइम पासवर्ड (ओटीवी), डेबिट या क्रेडिट कार्ड का नंबर या फिर सीवीवी नंबर की जानकारी नहीं मांगता है।
  • बैंक कर्मचारी कभी भी ग्राहकों को कॉल करके निजी जानकारी नहीं मांगते हैं। बैंक के पास केवाईसी के दौरान ये सभी जानकारी उपलब्ध होती है।
  • बैंक कभी भी ग्राहकों को किसी दूसरे अकाउंट में पैसा जमा करने के लिए नहीं कहता है। 
  • कभी भी आपको इस तरह की कॉल मिले तो आप तुरंत कॉल डिस्कनेक्ट कर लें।

बैंक डिटेल्स पर रहती हैं स्कैमर्स की नजर

स्कैमर्स की नजर आपके बैंक खाते से जुड़ी डिटेल्स पर रहती है, जिससे वे बैंक अकाउंट को फ्रीज कर सकते हैं। कभी भी स्कैमर्स के साथ पर्सनल इन्फॉर्मेशन शेयर न करें।

यह भी पढ़ें : HDFC Bank Vs ICICI Bank FD Rates: एचडीएफसी या आईसीआईसीआई बैंक कहां मिल रहा फिक्स्ड डिपोजिट में ज्यादा इंटरेस्ट रेट, यहां देखें पूरी लिस्ट

बैंक डिटेल्स लीक हो जाए तो क्या करें

अगर आपने गलती से डिटेल्स स्कैमर्स के साथ शेयर कर दी हैं और बैंक में जमा पैसा चुरा लिया है तो आपको नेशनल साइबर क्राइम से संपर्क करना होगा।

इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1930 में कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको किसी भी अनजान के साथ अपनी बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें : ICICI Bank के ग्राहक अब डिजिटल रुपी में कर पाएंगे ट्रांजैक्शन, जानिए क्या है प्रोसेस

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.