Move to Jagran APP

रेल सफर के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत होने पर IRCTC पर ऐसे करें शिकायत, जानिए क्या है प्रोसेस

How to register a complaint with IRCTC ट्रेन से सफर करने के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी आखिरी ट्रेन यात्रा एक्सपेरिएंस खराब है और आप शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद आपको Reference नंबर मिलेगा। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 02 Jul 2023 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2023 06:30 PM (IST)
How to register a complaint with IRCTC Follow these simple steps in hindi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे को परिवहन के सबसे तेज़ और सस्ते साधनों में से एक माना जाता है। इससे न केवल समय की बचत होती है बल्कि यात्री को अपनी यात्रा के हर मील का आनंद लेने का भी मौका मिलता है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है, ट्रेन से सफर करने के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

ऐसे कंडीशन में उनके पास इसकी शिकायत करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता है। अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी आखिरी ट्रेन यात्रा एक्सपेरिएंस खराब है और आप शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं लेकिन नहीं जानते हैं कि कहां जाएं? तो, चिंता न करें, हम आपको इस आर्टिकल में IRCTC पर शिकायत दर्ज करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएगा।

ऐसे करें शिकायत रजिस्टर

  1. अपने पीसी या फोन पर https://railmadad. Indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp पर जाएं।
  2. ट्रेनों से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए ट्रेन कंप्लेंट विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अपना फोन नंबर दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक करें।
  4. प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
  5. अब, पीएनआर नंबर और शिकायत का प्रकार दर्ज करें।
  6. उप प्रकार का चयन करें और घटना का डेटा दर्ज करें।
  7. एक सहायक फाइल (शिकायत से संबंधित फोटो या वीडियो) अपलोड करें।
  8. अब, शिकायत का एक छोटा सा विवरण लिखें।
  9. एक बार हो जाने पर, शिकायत दर्ज करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट: शिकायत दर्ज करने के बाद आपको Reference नंबर मिलेगा। इस नंबर की मदद से आप अपनी शिकायत के स्टेटस को ट्रेक कर सकते हैं।

139 पर भी कर सकते हैं शिकायत 

ऐसे मामलों को लेकर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी यात्री की आरक्षित सीट या बर्थ पर कोई अवैध कब्जा कर लेता है तो सबसे पहले उस ट्रेन के टीटीई के पास मामला ले जाना चाहिए. इसके अलावा, यदि कोई आपको धमकाने की कोशिश करता है तो आप ट्रेन में रेलवे पुलिस बल के जवानों से भी मदद मांग सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं करा सकते तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.