Move to Jagran APP

Aadhaar और Pan Card के जरिए नहीं होगा Loan Fraud, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to protect from loan fraud आज के समय में लोन फ्रॉड के मामले काफी तेजी से बढ़ गए हैं। अगर आपके साथ लोन फ्रॉड हो जाता है तो क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। इस कारण आपके लिए लोन लेने में मुश्किल हो सकता है और आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी इस कारण खराब हो जाती है। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 11 Jul 2023 01:21 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2023 01:21 PM (IST)
ये टिप्स अपनाकर आप लोन फ्रॉड से बच सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले कुछ सालों में ऐसे मामलों में तेजी से इजाफा हुआ, जिसमें कोई व्यक्ति किसी और के पैन या आधार का इस्तेमाल कर लोन ले लेता और जिस व्यक्ति के नाम पर लोन लिया जाता है। उसको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। इस कारण उस व्यक्ति को वित्तीय नुकसान होता है। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि इस तरह के लोन फ्रॉड को कैसे टाला जा सकता है। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

कैसे लोन फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं?

क्रेडिट रिपोर्ट

क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से चेक करना आपको किसी भी लोन फ्रॉड से बचा सकता है। हर किसी को साल में एक बार फ्री में क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने की अनुमति क्रेडिट ब्यूरो की ओर से दी जाती है। क्रेडिट रिपोर्ट के चेक करते आपको चेक कर लेना चाहिए कि आप पर आपकी ओर से लिए गए लोन के अलावा कोई और लोन तो नहीं चल रहा है।

लोन से जुडे़ किसी मैसेज को न करें नजरअंदाज

लोन से जुड़े किसी भी एसएमएस, ईमेल और पत्र को ध्यान से पड़ना चाहिए। ऑनलाइन लोन आवेदन से जुड़े किसी भी ऑनलाइन मैसेज या एसएमएस को नजरअंदाज करना चाहिए।

लोन लेने वाली कंपनी से संपर्क करें

अगर आपको क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ भी संदिग्ध दिखता है तो तुरंत जिस कंपनी की ओर से लोन दिया गया है। उससे संपर्क करना चाहिए और उस लोन से जुड़ी जो भी जानकारी आपके पास है। उसे वित्तीय संस्था को बताना चाहिए।

डिजिटल सुरक्षा को मजबूत करें

किसी भी लोन फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपनी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत रखें। समय-समय पर अपने पासवर्ड बदले। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी अपने फोन में इनेबल रखें।

अपने अकाउंट्स की निगरानी करें

अगर आपके एक से अधिक खाते हैं तो आपको समय-समय पर उनकी निगरानी करनी चाहिए, जिससे कि आप किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि का तुंरत पता लगा पाएं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.