Move to Jagran APP

Home loan को करना चाहते हैं जल्दी से रिपेमेंट, फॉलो करें ये टिप्स

Home loan आज के टाइम में खुद का घर एक बड़ा सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए हम कई बार होम लोन लेते हैं। हमारी हमेशा से कोशिश होती है कि हम जल्दी से जल्दी होम लोन को चुका दें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से हम जल्दी से होम लोन को चुका पाएंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Mon, 25 Sep 2023 06:50 PM (IST)Updated: Mon, 25 Sep 2023 06:50 PM (IST)
Home loan को करना चाहते हैं जल्दी से रिपेमेंट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Home loan early clearance: कई लोगों के मन में सवाल आता है कि उनको लोन लेना चाहिए कि नहीं। जहां एक तरफ लोन लेने से हमारे कई सपने पूरे हो जाते हैं। वहीं, कई बार हम लोन के कारण कर्ज के तले भी दब जाते हैं। लोन हमारे सपनों को पूरा करने में भी काफी मदद करता है।

loksabha election banner

अगर आप अपने घर का सपना पूरा करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan), क्रेडिट कार्ड लोन (Credit Card Loan) या फिर होम लोन (Home Loan) भी ले सकते हैं। बैंक आपको क्रेडिट स्कोर के हिसाब से ही लोन देता है। कोई भी होम लोन लेने के बाद आपके पास मकान का मालिकाना हक नहीं रहता है। मकान का हक बैंक को मिल जाता है। अगर कोई व्यक्ति समय से होम लोन नहीं चुकाता है तब बैंक अपने अधिकारों का इस्तेमाल करता है।

ये भी पढ़ें - Home Loan Tips: जल्दी चुकाना है होम लोन तो तुरंत कर लें ये काम, बैंक से डील करते समय रहें सावधान

कई लोग मानते हैं कि होम लोन सही ऑप्शन नहीं है। इसमें घर खरीदने की राशि से ज्यादा पैसा ब्याज में लग जाता है। अब ऐसे में एक सवाल आता है कि हम होम लोन को जल्दी से जल्दी कैसे चुकाएं? आइए, आज हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं।

होम लोन जल्दी कैसे चुकाएं

होम लोन को जल्दी से खत्म करने के लिए आप कोशिश करें कि आप ईएमआई से ज्यादा भुगतान करें। इससे आपका प्रिंसिपल अमाउंट कम हो जाएगा। ऐसे में जैसे जैसे प्रिंसिपल अमाउंट कम होता है तो वैसे ही आपका ईएमआई कम होता है और इस तरह आप जल्दी से लोन का भुगतान कर पाएंगे। इसे इस तरह समझे कि अगर आप हर साल ईएमआई से 5 फीसदी से ज्यादा पैसे जमा करते हैं तो आप 20 साल का लोन 12 साल में ही खत्म कर सकते हैं।  

ये भी पढ़ें - Home Loan: कितने प्रकार का होता है Home Loan? किसमें ज्यादा मिलता है फायदा, जानिए सभी डिटेल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.