Move to Jagran APP

RBI Repo Rate Hike: ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर, मई के बाद इतनी बढ़ चुकी है होम लोन की ईएमआई

RBI Repo Rate Hike पिछले सात महीनों में आरबीआई की ओर से महंगाई को काबू में करने के लिए रेपो रेट को 2.25 प्रतिशत बढ़ाया जा चुका है। इसके बाद से होम लोन समेत सभी प्रकार के लोन महंगे हो गये हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 01:36 PM (IST)
RBI Repo Rate Hike: ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर, मई के बाद इतनी बढ़ चुकी है होम लोन की ईएमआई
Home Loan EMI increase after RBI Repo Rate Hike (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई द्वारा आज रेपो रेट में 35 आधार अंक या 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि के बाद देश में होम लोन, कर लोन, पर्सनल लोन और अन्य सभी के लोन की ब्याज दर में एक बार फिर से इजाफा देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

आज हुई बढ़ोतरी को मिलाकर पिछले कुछ महीनों में हुए ब्याज दरों में 2.25 प्रतिशत का इजाफा हो चुका है, जिसका सीधा असर बैंकों की ओर से दिए जाने वाले लोन पर देखने को मिल रहा है। आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद आपकी ब्याज दर में कितना इजाफा हो सकता है।

2.25 प्रतिशत बढ़ी ब्याज दर

आरबीआई ने बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए रेपो रेट को बढ़ाना शुरू किया था। मई में 0.40 प्रतिशत, जून में 0.50 प्रतिशत, अगस्त में 0.50 प्रतिशत सितंबर में 0.50 प्रतिशत और दिसंबर में 0.35 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। इस तरह पिछले साल महीनों में ब्याज दर में 2.25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इस कारण रेपो रेट 4 प्रतिशत से बढ़कर अब 6.25 प्रतिशत हो गया है। 

होम लोन पर बढ़ गई ईएमआई

उदाहरण के लिए आपने एबीसी बैंक से 20,00,000 रुपये का होम लोन 7.00 प्रतिशत की ब्याज पर 15 सालों के लिए अप्रैल 2022 में लिया था। उस समय में ईएमआई 17,977 रुपये बनती थी, लेकिन अगर ब्याज दरों में हुई 2.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मिला दिया जाए, तो अब आपको 9.25 प्रतिशत की दर पर उसी लोन के लिए अब 20,584 रुपये भरने होंगे।

ये भी पढ़ें-

RBI Repo Rate Hike: इन 10 बिंदुओं में समझें आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के संबोधन की प्रमुख बातें

RBI Repo Rate Hike: महंगाई पर आरबीआई का एक और प्रहार, फिर बढ़ा रेपो रेट; महंगा होगा लोन, बढ़ेगी EMI

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.