Move to Jagran APP

दो Gold ब्लॉक सहित 11 खनीज ब्लॉक्स की नीलामी टली, चार खदानों की बिक्री भी ठंडे बस्ते में

एक खनीज ब्लॉक की नीलामी पिछले महीने हुई थी। जबकि चार अन्य खदानों को इस महीने बिक्री के लिए रखा गया था। ये सभी पांचों ब्लॉक्स गुजरात और कर्नाटक में हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 04:42 PM (IST)
दो Gold ब्लॉक सहित 11 खनीज ब्लॉक्स की नीलामी टली, चार खदानों की बिक्री भी ठंडे बस्ते में

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने दो सोने के ब्लॉक्स सहित 11 खनीज ब्लॉक्स की निलामी को टाल दिया है। साथ ही सरकार ने चार खदानों की बिक्री को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। खनन मंत्रालय के दस्तावेजों के अनुसार,  जिन खनीज ब्लॉक्स की नीलामी को टाला गया है, वे मध्य प्रदेश में स्थित हैं। जबकि जिन खदानों की बिक्री को ठंडे बस्ते में डाला गया है, वे झारखंड में स्थित हैं।

loksabha election banner

हालांकि, खनन मंत्रालय ने इन ब्लॉक्स की नीलामी व खदानों की बिक्री को रोकने का कारण स्पष्ट नहीं किया है। दस्तावेज के अनुसार, जिन ब्लॉक्स की नीलामी को टाला गया है, उनमें दो सोने के ब्लॉक, पांच चूना पत्थर के ब्लॉक, तीन बेसमेटल के ब्लॉक और एक बॉक्साइट का ब्लॉक शामिल है। वहीं, जिन खदानों की बिक्री को ठंडे बस्ते में डाला गया है, उनमें दो बॉक्साइट की और एक-एक चूना पत्थर व डोलोमाइट की खदान हैं।

यह भी पढ़ें: Yes Bank ने FPO के लिए 12 रुपये प्रति शेयर तय की आधार दर, न्यूनतम 1,000 शेयरों के लिए लगा सकेंगे बोली

गौरतलब है कि सभी 15 ब्लॉक्स के लिए टेंडर के आमंत्रण का नोटिस इस साल जनवरी में जारी किया गया था। एक खनीज ब्लॉक की नीलामी पिछले महीने हुई थी। जबकि चार अन्य खदानों को इस महीने बिक्री के लिए रखा गया था। ये सभी पांचों ब्लॉक्स गुजरात और कर्नाटक में हैं। इनमें 667.2 मिलियन टन भंडार है।

केंद्र ने हाल ही में राज्यों को कहा था कि वे प्रायोगिक आधार पर मंजूरी सहित कम से कम पांच नए खनन प्रोजेक्ट्स की नीलामी के लिए पहचान करें। खनन मंत्रालय ने हाल ही में खनन ब्लॉक्स की पूर्व मंजूरी के साथ नीलामी के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की थी,क्योंकि इसने खनन उत्पादन में देरी का कारण बने वन और पर्यावरण अनुमति जैसे विभिन्न अनुमोदनों की कमी जैसे कारणों की पहचान की थी।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today सोने के वायदा भाव में दिखी गिरावट, चांदी में तेजी, जानिए क्या हैं कीमतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.