Move to Jagran APP

Gold Loan: आसमान छू रही सोने की कीमत के बीच गोल्‍ड लोन लेना कितना सही? किस बैंक में कितनी है ब्याज दर

Gold Loan सोने के दाम में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। कई एक्सपर्ट के अनुसार इस साल के अंत में सोना के दाम 1 लाख रुपये तक पहुंच जाएंगे। वर्तमान में कई शहरों में 10 ग्राम सोने की कीमत 74000 रुपये हो गई है। सोने की कीमतों में आई तेजी के बाद यह सवाल आता है कि क्या इस समय गोल्ड लोन लेना सही है या नहीं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 24 Apr 2024 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 11:59 AM (IST)
आसमान छू रही सोने की कीमत के बीच गोल्‍ड लोन लेना कितना सही?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में सोने के दाम में तेजी देखने को मिली है। देश के कई शहरों में 10 ग्राम सोने के कीमत 74,000 रुपये हो गई है। ऐसे में सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से गोल्ड लोन (Gold Loan) लेने वालों पर क्या असर पड़ेगा।  

loksabha election banner

बता दें कि अगर आप ज्वेलरी गिरवी रखकर गोल्ड लोन लेते हैं तो आपको अच्छा अमाउंट मिल सकता है।हालांकि, सोने की कीमतों में आई तेजी की वजह से सोना खरीदने वालों को परेशानी हो रही है।

अगर आप भी गोल्ड लोन लेने का सोच रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि देश के किस बैंक में गोल्ड लोन पर कितना इंटरेस्ट लिया जा रहा है।

एचडीएफसी बैंक

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में 5 लाख के गोल्ड लोन जिसका टेन्योर 2 साल है उसमें 8.5 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है। इसका मतलब है कि मंथली ईएमआई (EMI) 22,568 रुपये होगी।

इंडियन बैंक

इंडियन बैंक (Indian Bank) में  2 साल के लिए 5 लाख रुपये तक के गोल्ड लोन पर 8.65 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। ब्याज दर के आधार पर लोन की मासिक ईएमआई 22,610 रुपये होगी।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) में 2 साल के टेन्योर पर 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 8.8 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इसमें आपको हर महीने 22,631 रुपये की ईएमआई चुकानी होगी।

केनरा बैंक  

केनरा बैंक (Canara Bank) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 2 साल के पीरियड के गोल्ड लोन पर 9.25 फीसदी का इंटरेस्ट ऑफर कर रही है। यह ब्याज 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर मिल रहा है। इसमें आपको हर महीने 22,725 रुपये चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ें- Investment Option: शॉर्ट, मिड और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में से कौन-सा है बेस्ट, किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) में दो साल के 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 9.4 फीसदी का ब्याज लग रहा है। इस ब्याज दर के आधार पर आपको हर महीने 22,756 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में दो साल के गोल्ड लोन पर 5 लाख रुपये पर 9.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस दर के हिसाब से आपको 22,798 रुपये का मंथली ईएमआई देनी होगी।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में 5 लाख रुपये के 2 साल के पीरियड के गोल्ड लोन पर 10 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इसमें मासिक ईएमआई 22,882 रुपये है।

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक (Axis Bank) में दो साल के टेन्योर वाले 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 17 फीसदी के दर से ब्याज लगाया जा रहा है। इस ब्याज दर के हिसाब से कर्जदार को 24,376 रुपये का ईएमआई का भुगतान करना होगा। 

यह भी पढ़ें- Umang APP से चंद मिनटों में निकाल पाएंगे PF का पैसा, ये है पूरा प्रोसेस

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.