नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: Elon Musk Net Worth: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क को आज एक बड़ा झटका लगा है। पिछले कई महीनों से दुनिया के अमीरों की सूची में पहले स्थान पर काबिज एलन मस्क फोर्ब्स की सूची के अनुसार आज दूसरे स्थान पर खिसक गए। ट्विटर और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आज कुछ देर के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना दर्जा खो दिया।

रियल टाइम में दुनिया के अरबपतियों की संपत्ति को ट्रैक करने वाले फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट में एलन मस्क लगभग एक घंटे के लिए दूसरे स्थान पर फिसल गए। बताा दें कि शेयरों में भारी गिरावट के चलते टेस्ला के मार्केट कैप में तेजी से कमी आई है। ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद एलन मस्क के अच्छे दिन नहीं चल रहे हैं। छंटनी से लेकर ब्लू टिक जैसे कई विवादों में फंसने के बाद मस्क के साथ-साथ उनकी कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स की छवि भी बहुत धमिल हुई है। शेयरों में गिरावट के बाद लक्जरी ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के मुख्य कार्यकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट, मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पहले स्थान पर काबिज हो गए।

कितनी रह गई मस्क की संपत्ति

अरनॉल्ट ने 185.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। हालांकि शेयरों का भाव मजबूत होने के बाद मस्क ने तेजी से अपनी रैंकिंग सुधारी और फिर से पहला स्थान हासिल कर लिया है। फिलहाल एलन मस्क के पास 185.4 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति है। जबकि अरनॉल्ट के पास 184.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

2021 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

एलोन मस्क ने सितंबर 2021 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है, जब उन्होंने अमीरों की सूची में अमेजॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को रिप्लेस कर दिया था। 2022 में मस्क की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से अधिक नीचे जा चुकी है, क्योंकि टेस्ला के शेयर दो साल में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। इलेक्ट्रिक-कार निर्माताओं के बाजार में टेस्ला इन दिनों संकट से जूझ रही है। चीन में कोविड प्रतिबंध के बाद कंपनी की बिक्री सबसे अधिक प्रभावित हुई है।

ट्विटर को संभालने के बाद एलन मस्क इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को पटरी पर लाने का दावा कर रहे हैं। मस्क के पदभार संभालने के बाद से कंपनी ने लगभग 60% कर्मचारियों को बहार का रास्ता दिखाया है।

गौतम अदाणी का तीसरा स्थान बरकरार

भारत के दिग्गज कारोबारी और अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। उनके पास अभी 135.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। बता दें कि हल के दिनों में गौतम अदाणी की संपत्ति में 294 लाख डॉलर की गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें-

Forbes Billionaire List: Gautam Adani की बड़ी छलांग, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ फिर से तीसरे स्थान पर

Digital Currency: बेधड़क इस्तेमाल कर सकते हैं डिजिटल रुपया, करेंसी नोट की तरह करेगा काम

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट