Move to Jagran APP

फिच ने SBI, ICICI Bank सहित नौ बैंकों के आउटलुक को किया निगेटिव, जानें क्या है इसकी वजह

Fitch ने SBI बैंक ऑफ इंडिया केनरा बैंक पंजाब नेशनल बैंक आईसीआईसीआई बैंक एक्सिस बैंक और Exim Bank सहित नौ बैंकों के आउटलुक में संशोधन किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:30 AM (IST)
फिच ने SBI, ICICI Bank सहित नौ बैंकों के आउटलुक को किया निगेटिव, जानें क्या है इसकी वजह
फिच ने SBI, ICICI Bank सहित नौ बैंकों के आउटलुक को किया निगेटिव, जानें क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली, पीटीआइ। रेटिंग एजेंसी फिच ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सहित नौ भारतीय बैंकों के आउटलुक को संशोधित कर स्थिर से 'निगेटिव' कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने कोरोना वायरस महामारी के इकोनॉमी पर पड़ने वाले असर को देखते हुए भारत की सॉवरेन रेटिंग में किये गए बदलाव के बाद बैंकों के आउटलुक में यह संशोधन किया है। हालांकि, बैंकों की मौजूदा रेटिंग में किसी तरह का संशोधन फिलहाल एजेंसी द्वारा नहीं किया गया है। 

loksabha election banner

इन बैंकों की रेटिंग में संशोधन

Fitch ने भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (न्यूजीलैंड), बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और भारतीय निर्यात- आयात बैंक (Exim Bank) के आउटलुक को संशोधित कर निगेटिव किया है। रेटिंग एजेंसी ने आईडीबीआई बैंक लिमिटेड की रेटिंग को भी यथावत रखा है लेकिन आउटलुक को नकारात्मक रखा है। 

(यह भी पढ़ेंः हेल्थ पॉलिसी लेने की सोच रहे? जानिए किन बातों पर निर्भर करेगा आपका प्रीमियम)  

फिच ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है, ''उसने 18 जून, 2020 को भारत की 'बीबीबी माइनस' रेटिंग पर आउटलुक को स्थिर से घटाकर निगेटिव किए जाने के बाद यह कदम उठाया है। भारत की इकोनॉमी पर कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।''  

रेटिंग एजेंसी के मुताबिक भारत की सॉवरेन रेटिंग पर आउटलुक का निगेटिव होना सरकार की तरफ से अत्यधिक समर्थन देने की क्षमता पर बढ़ते दबाव को दिखाता है। फिच का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से वित्तीय क्षेत्र के बिगड़ते हिसाब-किताब और उसके समक्ष सीमित वित्तीय गुंजाइश को देखते हुए मौजूदा स्थिति बनी है। 

(यह भी पढ़ेंः क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए ये उपाय हैं जरूरी, मिनटों में हो जाएगा काम, जानें पूरी प्रक्रिया)  

फिच ने कहा है कि रेटिंग से जुड़े इस एक्शन से से बैंकों की व्यवहार्यता रेटिंग (वीआर) पर कोई असर नहीं पड़ेगा। Exim Bank की वीआर नहीं है, क्योंकि एक नीतिगत बैंक की भूमिका निभाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.