Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए ये उपाय हैं जरूरी, मिनटों में हो जाएगा काम, जानें पूरी प्रक्रिया

Credit Cards Safety Tips बैंक या क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनी की ओर से भेजे जाने वाले हर एसएमएस पर ध्यान देना जरूरी है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 08:04 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए ये उपाय हैं जरूरी, मिनटों में हो जाएगा काम, जानें पूरी प्रक्रिया
क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए ये उपाय हैं जरूरी, मिनटों में हो जाएगा काम, जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड ने आज के समय में हमारी लेनदेन को बहुत सहज बना दिया है। क्रेडिट कार्ड की वजह से आज लोग बहुत आसानी से मासिक किस्त पर सामानों की खरीद कर लेते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड से तमाम तरीके की धोखाधड़ी की खबरें भी अक्सर देखने को मिलती हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है। आप महज कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हुए कुछ मिनटों में ही अपने क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं और विदेश से होने वाले किसी भी अवांछित लेनदेन को रोक सकते हैं। हाल के समय में क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियों ने ग्राहकों को इस तरह की तरह तमाम सुविधाएं दी हैं। 

loksabha election banner

आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार क्रेडिट कार्ड से अनधिकृत लेनदेन को रोक सकते हैं। 

1. अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ब्लॉक रखना है फायदेमंद

घरेलू स्तर पर लेनदेन के लिए ग्राहकों को ओटीपी मिलता है लेकिन देश के बाहर से होने वाले लेनदेन के लिए ओटीपी की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को ब्लॉक नहीं करना काफी जोखिम भरा कदम साबित हो सकता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को सेफ रखना चाहते हैं और तत्काल विदेश जाने की कोई योजना नहीं है तो इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को ब्लॉक रखना चाहिए। इसके लिए आपको नेटबैंकिंग के जरिए लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन करने के बाद आपको डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा।  

2. ट्रांजैक्शन की लिमिट सेट करना है जरूरी

क्रेडिट कार्ड के डोमेस्टिक और इंटरनेशनल यूजेज को तय करने के साथ-साथ कार्ड से ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करना भी जरूरी है। अगर आप आम तौर पर एक बार में 20 हजार रुपये से ज्यादा की शॉपिंग नहीं करते हैं तो आप इतनी लिमिट सेट कर सकते हैं। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि फ्रॉड होने पर भी आपका नुकसान सीमित रहेगा। आप प्रतिदिन के ट्रांजैक्शन की लिमिट भी तय कर सकते हैं। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, प्वाइंट ऑफ सेल या एटीएम से लेनदेन की लिमिट भी सेट कर सकते हैं। 

3. बैंक की ओर से भेजे जाने वाले एलर्ट और मासिक स्टेटमेंट पर ध्यान देना है जरूरी

बैंक या क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनी की ओर से भेजे जाने वाले हर एसएमएस पर ध्यान देना जरूरी है। साथ ही आपको क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को भी ठीक से पढ़ना चाहिए। इससे किसी भी तरह की संदिग्ध लेनदेन तुरंत आपकी नजर में आ जाएगी और आप बैंक को उस संबंध में सूचित कर पाएंगे।  

4. संदिग्ध लिंक पर ना करें क्लिक

अगर आपके पास बैंक के नाम पर कोई मैसेज या ईमेल आता है और उसमें कोई लिंक है तो उसे ओपन करने से पहले बहुत ध्यान देने की जरूरत है। यहां यह बता देना जरूरी है कि आज के समय में धोखाधड़ी करने वाले मिलते-जुलते मैसेज आईडी से मैसेज करके लोगों को भ्रमित करते हैं। साथ ही किसी भी स्थिति में अपना कार्ड नंबर, पिन, जन्मतिथि और किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी किसी भी लिंक पर साझा ना करें।  

5.  क्रेडिट कार्ड चोरी होने पर या गुम होने पर बैंक को तत्काल सूचित करना है जरूरी

अगर आपका क्रेडिट कार्ड गुम हो गया है या चोरी हो गया है तो तत्काल बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को इसकी जानकारी देना जरूरी है, साथ ही कार्ड को ब्लॉक करा देना चाहिए। किसी भी तरह की संदिग्ध लेनदेन की स्थिति में भी इसे फॉलो करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.