नई दिल्ली। हर साल बाजार में ग्राहकों के लिए सस्ता, छूट, तोहफा ये सब कंपनियां लेकर आती ही हैं। कपड़ों से लेकर ज्वैलरी तक, कार से लेकर टीवी और मोबाइल फोन तक बाजार में ऑफर्स की बहार रहती है। इसी को कहा जाता है 'फेस्टिवल सेल'। बाजार में ग्राहकों कोआकर्षित करने वाली कंपनियों की रणनीतियां दशहरे से शुरू होकर दिवाली तक जारी रहती हैं। ऐसे में ग्राहकों के पास भी शॉपिंग करने का एक अच्छा मौका रहता है।

आप भी खा जाएंगे धोखा, यहां असली से ज्यादा बिकता है नकली माल

इस बार भी कई बड़ी कंपनियों ने अपने फोन और बाकी गैजेट्स के दाम कम कर दिए हैं। ग्राहकों के लिए कई तरह के आकर्षक ऑफर निकाले गए हैं। दिवाली के करीब आते ही सभी तरह के गैजेट्स के दाम कम कर दिए जाते हैं। कैमरा, स्मार्टफोन, टीवी, टैबलेट की बिक्री बढ़ जाती है। आइये देखें की इस बार कंपनियों ग्राहकों के लिए क्या-क्या लेकर आई हैं।

साइबर मार्केट में स्मार्टफोन और गैजेट्स पर छूटब्लैकबेरी अपने तीन हाई-बजट स्मार्टफोन के दाम कंपनी ने फेस्टिवल ऑफर के तहत कम कर दिए हैं। कई ऑनलाइन स्टोर्स पर तरह-तरह के फेस्टिवल ऑफर चल रहे हैं। अगर फ्लिपकार्ट की बात की जाए तो इस साइट पर अभी से दिवाली साइबर सेल शुरू हो गई है। इस सेल में लैपटॉप, फोन और एक्सेसरीज पर 20 फीसद का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसी के साथ घड़ियों पर 20-25 प्रतिशत का डिस्काउंट है। इसी के साथ इस स्टोर ने 'डील ऑफ द डे' नाम से स्पेशल स्कीम भी निकाली है। इसके तहत सीमित समय के लिए किसी भी प्रोडक्ट पर करीब 50 फीसद का डिस्काउंट दिया जाएगा।

महंगाई करेगी त्योहारों का स्वागत, दिवाली पर निकलेगा लोगों का 'दिवाला'

स्नैपडील भी कई तरह के दिवाली ऑफर लेकर आई है। यह फोन, टीवी और कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर है। स्नैपडील पर गूगल नेक्सस 4 के दाम भी कम कर दिए गए हैं। यह फोन साइट पर 22499 रुपए में उपलब्ध है। इस साइट पर लगभग 40 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। शॉपक्लूस कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट ऑफर निकाले हैं। मोबाइल फोन पर करीब 33 प्रतिशत का डिस्काउंट और बाकी एक्सेसरीज पर 51 प्रतिशत तक का डिस्काउंट उपलब्ध है। इसके अलावा 1500 से 2000 तक का डिस्काउंट कई प्रोडक्ट्स पर दिया जा रहा है।

पढ़ें : दिवाली के मौके पर ब्लैकबेरी ने गिराए दाम

नोकिया ने अपनी लुमिया सीरीज का एक्सचेंज ऑफर निकाला है। ग्राहक अपना पुराना स्मार्टफोन नए नोकिया लुमिया 925,625, 620 या 520 से एक्सचेंज करा सकता है। इसके लिए 4000 से लेकर 10000 तक का डिस्काउंट ऑफर उपलब्ध है। अमेजन इंडिया भी कई गैजेट्स पर दिवाली ऑफर दे रही है। इस साइट पर अमेजन किंडल 6 इंच की स्क्त्रीन वाली ईबुक 5999 रुपए में उपलब्ध है। इस साइट पर मोबाइल फोन, टैबलेट, कैमरा और कई तरह के एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइज खरीदे जा सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी टैब 2, गैलेक्सी एस4 और गैलेक्सी नोट 2 पर भी इसी तरह का एक ऑफर देखे गए हैं। जहां एक ओर गैलेक्सी टैब 2 की कीमत 2000 रुपए घटा दी गई है वहीं, गैलेक्सी एस4 और गैलेक्सी नोट 2 पर 10 प्रतिशत कैशबैक का ऑफर चल रहा है।

एलजी इंडिया ने भी इसी तरह नए उत्पादों माइक्रो ओवन, होम थिएटर, एलईडी टीवी पर 3 नवंबर तक ऑफर रखे हैं। इन विभिन्न ऑफरों के तहत ग्राहक यदि एलजी ब्रांड शॉप से उत्पाद खरीदता है तो उसे भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड पर 5 फीसदी कैश बैक का ऑफर है। साथ ही एलईडी के सालाना रखरखाव पर 30 फीसद का डिस्काउंट और 6 महीने का मुफ्त बीमा भी है।

जूलरी शोरूम में भी गोल्ड से लेकर डायमंड की जूलरी खरीद पर बेहद आकर्षक ऑफर की बहार है। नई डिजायन वाले आभूषणों को केवल गोल्ड या पत्थर की कीमत पर देने के ऑफर हैं। इसमें मेकिंग और डिजाइनिंग चार्ज ग्राहकों से नहीं लेने का दावा किया जा रहा है। हॉल मार्क जूलरी की 30 हजार रुपये से ज्यादा खरीद पर गिफ्ट और बंपर प्राइज के भी ऑफर हैं।

रियल एस्टेट सेक्टर में भी फेस्टिवल सीजन के दौरान तमाम तरह के ऑफर हैं। इस दौरान बुकिंग कराने पर 15 फीसद की छूट के ऑफर के अलावा केवल 50 फीसद कीमत पर बुकिंग ऑफर की जा रही है। बाकी भुगतान पजेशन के बाद बिल्डर कंपनी मांग रही है। जिन जगहों पर रेडी टू मूव इन फ्लैट हैं, वहां भी कई तरह के आकर्षक ऑफर दिए जा रहे हैं। यानी 1 साल पहले वाले रेट पर भी तैयार फ्लैटों पाने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप