नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत में हर महीने औसतन 15-16 लाख औपचारिक क्षेत्र की नौकरियां पैदा हो रही हैं। केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री वैष्णव ने कहा कि अप्रैल, मई, जून, जुलाई और अगस्त में, देश में हर महीने औसतन 15-16 लाख नौकरियां पैदा हुई हैं।

'रोजगार मेला' को संबोधित करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश में मिलने वाले रोजगार का आंकड़ा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस रोजगार मेले का आयोजन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा किया गया था।

ईपीएफओ ने जोड़े नए ग्राहक

पिछले सप्ताह जारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अनंतिम पेरोल डेटा से पता चला है कि सितंबर 2022 में ईपीएफओ ने कुल 16.82 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं। पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में ईपीएफओ की शुद्ध सदस्यता में 9.14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि राज्यवार पेरोल के आंकड़े बताते हैं कि महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और अन्य राज्यों में हर महीने सदस्यों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखी गई।

पीएम ने बांटे 146,000 नियुक्ति पत्र

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक नई भर्तियों के तहत 146,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार मेला, रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा और युवाओं को सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में सीधे भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

EPFO का कवरेज बढ़ाने की तैयारी में सरकार, क्या होंगे बदलाव, जानिए पूरा प्लान

PF Interest: EPFO ने खाते में जमा किया पीएफ का ब्याज, फटाफट चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट