Move to Jagran APP

Bank Holiday: ईद के मौके पर क्या आपके शहर के बैंक भी खुले हैं, यहां चेक करें हॉलिडे लिस्ट

भले ही आज हम बैंक से जुड़े कई काम ऑनलाइन कर लेते हैं पर देश का एक बड़ा वर्ग आज भी बैंकों में जाकर कैश डिपॉजिट और विड्र करते हैं। अगर आप भी आज बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करना चाहिए। ईद (Eid-Ul-Fitr 2024) के अवसर पर कई शहरों में बैंक बंद हैं तो वहीं कुछ शहरों में बैंक खुले हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 11 Apr 2024 08:20 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 08:20 AM (IST)
Bank Holiday: ईद के मौके पर क्या आपके शहर के बैंक भी खुले हैं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में आज ईद-उल-फ़ित्र (Eid-Ul-Fitr 2024) मनाया जा रहा है। ऐसे में जहां स्कूल-कॉलेज बंद है, वहीं कई शहरों में बैंक भी बंद है। ऐसे में अगर आप भी किसी काम से बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) जरूर चेक करना चाहिए।

loksabha election banner

अगर आप इस सोच में हैं कि आज आपके शहर के बैंक बंद हैं तो बता दें कि आरबीआई द्वारा जारी हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List) के अनुसार देश के कई शहरों के बैंक आज भी खुले हैं।

इन शहरों के बैंक नहीं हैं बंद

भारतीय रिजर्व बैंक हर महीने के बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी करता है। बैंक ने अप्रैल 2024 के लिए भी बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार 11 अप्रैल 2024 को गैंगटोक, कोच्चि, शिमला,तिरुवंतपुरम के बैंक खुले हैं। इसका मतलब है कि आज देश के कई राज्यों के बैंक बंद हैं। हालांकि, शुक्रवार को सभी बैंक खुले रहेंगे।

इसके बाद 13 अप्रैल को दूसरा शनिवार और 14 अप्रैल को रविवार की वजह से देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Saving Tips: इस वित्त वर्ष के अंत में करना चाहते हैं ज्यादा सेविंग, निवेश करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगले हफ्ते कब बंद रहेंगे बैंक

  • 15 अप्रैल 2024 (सोमवार) को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस/शाद सुक माइन्सिएम के अवसर पर गुवाहटी, शिलांग, शिमला के बैंक बंद रहेंगे।
  • 17 अप्रैल 2024 (बुधवार) को राम नवमी के अवसर पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे।
  • 19 अप्रैल 2024 (शुक्रवार) को देश में लोकसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो जाएगी। चुनाव की वजह से देहरादून, जयपुर, शिलांग के बैंक नहीं खुलेंगे।
  • 20 अप्रैल 2024 (शनिवार) को त्रिपुरा के बैंक गरिया पूजा के अवसर पर बंद रहेंगे।

बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

भले ही बैंक बंद हो पर ग्राहकों बैंकिंग की कई सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। कस्टमर नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये अपने बैंक के काम निपटा सकते हैं। इसके अलावा बैंक की एटीएम सर्विस भी सुचारू रूप से काम करेगी।

कस्टमर यूपीआई (UPI) के जरिये ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्‍या EPF के साथ खोल सकते हैं PPF Account? जानिए नियम और क्या मिलते हैं बेनिफिट्स

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.