Move to Jagran APP

बीपीएल को आठ सौ में गैस कनेक्शन

बिहार सहित देश के अन्य पिछड़े राज्यों के बीपीएल परिवारों को अगले तीन माह तक 2400 में मिलने वाला गैस कनेक्शन 800 रुपये में मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर शुरू की गई इस स्कीम के तहत एक जनवरी से 31 मार्च तक यह छूट जारी रहेगी।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 31 Dec 2014 06:55 AM (IST)Updated: Wed, 31 Dec 2014 06:58 AM (IST)

पटना, जागरण ब्यूरो। बिहार सहित देश के अन्य पिछड़े राज्यों के बीपीएल परिवारों को अगले तीन माह तक 2400 में मिलने वाला गैस कनेक्शन 800 रुपये में मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर शुरू की गई इस स्कीम के तहत एक जनवरी से 31 मार्च तक यह छूट जारी रहेगी। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से डीबीटीएल (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एलपीजी) स्कीम की समीक्षा के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बिहार जैसे गरीब राज्यों के बीपीएल परिवारों को अगले तीन माह तक नया गैस कनेक्शन लेने पर 1600 रुपये छूट देने का फैसला किया गया है। पहली जनवरी से देश में डीबीटीएल स्कीम शुरू हो रही है। छह करोड़ उपभोक्ता अब तक इससे जुड़ चुके हैं। इन उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। कहा, उपभोक्ताओं को 14 किलो के 12 सिलेंडर यानी साल में 168 किलो ही सब्सिडी में गैस मिलेगी, लेकिन उपभोक्ता चाहें तो इसे 14 किलो के बजाए पांच-पांच किलो के सिलेंडर में ले सकते हैं। बिहार के 15 जिलों और देश के कुल 55 जिलों में डीबीटीएल स्कीम की प्रगति की समीक्षा की जा चुकी है। अनुमान है कि इससे गैस की 10 से 15 प्रतिशत तक हो रही कालाबाजारी बंद हो जाएगी और सरकार इससे आठ हजार करोड़ बचाने में कामयाब होगी।

पढ़े: सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए बस एक ही फॉर्म

गैस सब्सिडी: आधार नंबर नहीं, बैंक खाता जरूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.