Move to Jagran APP

Business Idea: सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, लाखों रुपये की होगी इनकम, करना होगा ये छोटा-सा काम

Business Idea आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है। ऐसे में भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई योजना चलाई जाती है। अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आज के समय में मार्केट में मॉडर्न रिटेल स्टोर काफी खुल रहे हैं। आप भी मॉडर्न रिटेल स्टोर खोल सकते हैं। इसे लिए सरकार आपकी मदद करेगी।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariTue, 27 Jun 2023 10:20 AM (IST)
Business Idea: How to open Modern Retail Store

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिससे आप भी बंपर कमाई कर सकते हैं तो आज हम आपके लिए एक खास बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। देश के युवा वर्ग का बिजनेस की तरफ रुख बढ़ रहा है।

केंद्र और राज्य सरकारें लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इन योजना का लाभ उठा कर आप भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है- हर हित योजना (Har Harith Scheme)। ये योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के लाभ से आप मॉडर्न रिटेल स्टोर खोल सकते हैं और बंपर कमाई कर सकते हैं।

सरकार कर रही मदद

इस बिजनेस में सरकार आपका पूरा सहयोग करेगी। आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कई लोगों का मानना होता है कि मॉडर्न रिटेल स्टोर में सामान के लिए थोक बाजार में जाना पड़ता है। अगर आप इस योजना के जरिये स्टोर खोलते हैं तो आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस स्टोर को हर हित स्टोर्स कहा जाता है। इसमें आप सामानों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर देते हैं, जिसके बाद सामान स्टोर में आ जाता है। आपको सामान के लिए बाजार के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

योजना की पात्रता

  • इसके लिए आपकी उम्र 21 से 35 साल होना चाहिए।
  • आप कम से कम 12वीं पास होने चाहिए।
  • इस स्टोर को आप गांव या शहर कहीं भी खोल सकते हैं।
  • आपको आवेदन फॉर्म के साथ 10,000 रुपये जमा करना होता है।
  • स्टोर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 200 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।
  • आप इस बिजनेस को 5 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं।
  • इस स्टोर में सरकार आपको सारे सामान देती है। आप पशुओं का चारा जैसे, फीड, खल और चूरी आदि सामानों को भी बेच सकते हैं।

आपको ये सामान मिलते हैं

हर हित स्‍टोर देश के ब्रांडेड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिलते हैं। इन सामानों को खरीदने के लिए आपको कोई डीलर्स के पास जाने की जरूरत नहीं होती है। इन सामानों के साथ आप स्टेशनरी का सामान भी बेच सकते हैं। यहां आप किराना का पूरा सामान रख सकते हैं।

इस स्टोर का उद्देश्य है कि गांव में ही लोगों को सभी तरह का सामान आराम से मिल जाए। इसी वजह से इन स्टोर का नाम हर हित स्‍टोर है। फिलहाल हरियाणा में 2000 से ज्यादा हर हित स्‍टोर खुल चुके हैं। सरकार आपको ये सभी सामान उपलब्ध करवाते हैं।

इस स्टोर में आपकी कमाई आपने कितना सामान बेचता है उसके आधार पर होता है। इसमें बेचे गए सामान पर कम से कम 10 फीसदी मार्जिन मिलता है। इसके साथ ही सरकार हर महीने कई स्कीम चलाती है, जिसके जरिये स्टोर के मालिक लाखों रुपये तक कमा सकते हैं।