न्यूयॉर्क। तकनीकी जगत के दिग्गज दौलतमंदों में विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी और एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर ने शीर्ष 20 में जगह बनाई है। दुनिया के 100 टेक्नोलॉजी दिग्गजों की सूची में अजीम 13वें और शिव 17वें स्थान पर हैं।

यह ताजा सूची अमेरिकी बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने तैयार की है। इसमें दोनों ही भारतीयों ने गूगल के प्रमुख एरिक श्मिट को भी पीछे छोड़ दिया है। इस साल की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स शीर्ष पर हैं। उनके पास 78 अरब डॉलर की संपत्ति है।

प्रेमजी 16 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 13वें स्थान पर हैं। नाडर के पास 11.6 अरब डॉलर की संपत्ति है। उन्हें सूची में 17वें पायदान पर जगह दी गई है। टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दो भारतीय अमेरिकी उद्यमी भी इसमें शामिल हैं।

सिंफनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के सीईओ रोमेश वाधवानी तीन अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 67वें नंबर पर हैं। रोमेश के साथ ही आइटी कंसल्टेंट व आउटसोसिर्ंग फर्म सिंटेल के संस्थापक भरत देसाई व उनकी पत्नी नीरजा सेठी ने भी लिस्ट में जगह बनाई है।
विप्रो में पिता-पुत्र की जोड़ी हिट
फोर्ब्स ने कहा है कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी आउटसोसिर्ंग कंपनी विप्रो के प्रमुख प्रेमजी बीते साल तेज ग्रोथ हासिल करने के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया में व्यस्त रहे। प्रेमजी के बेटे रिशद कंपनी के रणनीति प्रमुख हैं। उनके पास विप्रो के 10 करोड़ डॉलर के वेंचर कैपिटल फंड की भी जिम्मेदारी है।
एचसीएल के नए क्षेत्र में कदम
पत्रिका के मुताबिक नाडर की एचसीएल अमेरिका में सूचीबद्ध होने पर विचार कर रही है। उनकी एक यूनिट एचसीएल टैलेंट केयर है, जो कौशल विकास फर्म व नए खातकों को प्रशिक्षण देती है। उनका नवीनतम उद्यम 50 करोड़ डॉलर का फंड है, जो स्टार्टअप और अमेरिकी हेल्थ टेक्नोलॉजी फर्मों में निवेश करता है।
लिस्ट के आधे लोग अमेरिकी
टेक्नोलॉजी क्षेत्र के सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 892 अरब डॉलर रही। यह आंकड़ा पिछले साल से छह फीसद ज्यादा है। इसके 100 सबसे अमीर अरबपतियों में आधे से ज्यादा अमेरिका के हैं। सूची में अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस 66.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे पायदान पर रहे।

फेसबुक के संस्थापक व सीईओ मार्क जुकरबर्ग को तीसरे और ओरेकल के चेयरमैन लैरी एलिसन को चौथे पायदान पर जगह मिली। चीन सूची में दूसरे नंबर पर है, जहां के 19 अरबपति सूची में शामिल हैं। इस देश के सबसे अमीर उद्योगपतियों में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा 25.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 8वें नंबर पर हैं।

बाघ से बचने को पेड़ पर गुजारनी पड़ी रात

रजिस्ट्रेशन कराओ, मुफ़्त में तिरंगा पाओः भाजपा सांसद ने शुरू की स्किम !

Posted By: Gunateet Ojha