Move to Jagran APP

10 कारें, जिनसे मिलता है सर्वाधिक माइलेज

आइए जानते हैं देश की 10 ऐसी कारों के बारे में, जो सर्वाधिक माइलेज देती हैं। इसमें से अधिकांश डीजल कारें हैं।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2015 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2015 11:54 AM (IST)
10 कारें, जिनसे मिलता है सर्वाधिक माइलेज

नई दिल्ली देश की ऑटोमोबाइल कंपनियों का जोर ऐसे वाहन बनाने पर है, जिनसे ज्यादा से ज्यादा माइलेज मिले और जो पर्यावरण को नुकसान भी न पहुंचाएं। पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती-घटती कीमतों के बीच लोग ऐसे वाहनों को पसंद करते हैं, जो प्रति लीटर में ज्यादा से ज्यादा माइलेज दें।

loksabha election banner

तो आइए, जानते हैं देश की ऐसी 10 कारों के बारे में, जो सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं:

मारुति सुजुकी सलेरियो (डीजल)

हाल ही में मारूति सुजुकी ने सलेरियो हैचबैक कार का डीजल वेरिएंट लॉन्च किया है। पेट्रोल वेरिएंट की सफलता के बाद कंपनी ने डीजल का रुख किया है। डीजल कार में 793सीसी का दो सिलिंडर वाला इंजन लगाया गया है। यह अपने सेगमेंट का सबसे छोटा और हलका इंजन है। यही वजह है कि एआरएआई की परीक्षण में इस कार ने सर्वाधिक 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज लिया है। इस आंकड़े के साथ यह कार देश की सर्वाधिक माइलेज देने वाली कार बन गई है।

मारुति स्विफ्ट डिजायर डीजल

मारुति से इस साल फरवरी में स्विफ्ट डिजायर का अपडेट वर्जन लॉन्च किया है। इस वर्जन में कार की फ्यूल एफिशियंसी को बढ़ाया गया है और अब यह 26.59 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज ले रही है।

मारुति सियाज डीजल

सियाज डीजल वेरिएंट में 1.3-लीटर का फिएट इंजन लगाया गया है, जो 89 बीएचपी की शक्ति पैदा करता है। इस कार की फ्यूल एफिशियंसी 26.3 किलोमीटर प्रति लीटर है।

होंडा सिटी डीजल

जापानी कार कंपनी होंडा की बेस्ट सेलर कार है सिटी। इस कार में 1498 सीसी का 4-सिलिंडर वाला DOHC डीजल इंजन लगाया गया है, जो 98.6 बीएचपी की पावर देता है। होंडा सिटी के i-DTEC वर्जन के साथ यह कार माइलेज के मामले में सियाज के काफी नजदीक आ गई है। होंडा सिटी डीजल से 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

होंडा अमेज डीजल

होंडा अमेज कार के डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर का i-DTEC डीजल इंजन लगाया गया है। यह भारत में होंडा की पहली डीजल कार होने का खिताब लिए हुए है। एआरएआई के अनुसार यह कार प्रति लीटर डीजल में 25.8 का माइलेज देती है।

शेर्व्ले बीट डीजल

शेर्व्ले बीट डीजल में 3 सिलिंडर का 1.0XSDE स्मार्ट-टेक-डीजल इंजन लगाया गया है। एआरएआई की रिपोर्ट के अनुसार यह कार 25.44 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कंपनी ने 1.3 मल्टीजेट इंजन को फिएट से लिया था और फिर इसमें से एक सिलिंडर हटा दिया था। इससे कार की पावर बढ़ गई। बीट डीजल का इंजन 936सीसी का है जिससे 57बीएचपी का पावर मिलता है।

मारुति स्विफ्ट डीजल

मारुति ने स्विफ्ट डीजल का अपडेट वर्जन अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया था। इसमें 1.3-लीटर का डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 74 बीएचपी का पावर मिलता है। एआरएआई की रिपोर्ट के अनुसार यह कार 25.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। जबकि इसके पूर्ववर्ती वर्जन से 22.9 का माइलेज मिलता था।

फोर्ड फिएस्टा डीजल

फोड फिएस्टा के डीजल वर्जन का फेसलिफ्ट वर्जन 2014 में लॉन्च किया गया था। इस कार में 1.5-लीटर का ड्यूराटॉर्क इंजन लगाया गया है, जिससे 90बीएचपी की पावर मिलती है। यह कार 25.01 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

टाटा इंडिगो ईसीएस

टाटा की इंडिगो ईसीएस हमेशा से ही बेहतर माइलेज के लिए पहचानी जाती रही है। इस कार में 1396सीसी का चार सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है। एआरएआई की रिपोर्ट के अनुसार यह कार 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

टाटा इंडिका सीआर4

टाटा की इंडिका सीआर4 कार देश के निजी टैक्सी ऑपरेटर्स के बीच सबसे बेहद लोकप्रिय है। इस कार में 1405सीसी का सीआर5 (कॉमन रेल) इंजन लगाया गया है। एआरएआई के मुताबिक इस वजह से यह कार 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.