Move to Jagran APP

Two-Wheelers Loan: लोन लेकर खरीदने जा रहे हैं स्कूटर और मोटरसाइकिल? इन पांच जरूरी बातों को न करें नजरअंदाज

Two-Wheelers Loan बहुत-से लोग नई दोपहिया वाहनों जैसे कि स्कूटर या मोटरसाइकिलों को खरीदने के लिए लोन का सहारा लेते हैं। हालांकि इसके लिए लोन आवेदन देने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 09 Jan 2023 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2023 06:14 PM (IST)
Important things to consider before taking loan for two-wheelers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में हमेशा से ही दोपहिया वाहनों का बाजार गुलजार है। चाहे स्कूटर हो या मोटरसाइकिल मध्यम और निम्न-आय वाली आबादी में दोपहिया वाहनों को खूब पसंद किया जाता है। पैसे की कमी की वजह से बहुत बार इस सेगमेंट के लोग इन गाड़ियों को खरीदने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थानों से लोन का सहारा लेते हैं। हालांकि, लोन लेने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि बाद में इसकी EMI भरने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते हैं वाहनों के लोन लेने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली बातों के बारे में।

loksabha election banner

अपनी योग्यता को पहचानें

दोपहिया वाहनों के लिए लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी हासिल कर लें कि आप इस लोन के लिए आप योग्य हैं कि नहीं। यहां योग्य से मलतब है कि आप दिए गए ऋण पात्रता मानदंडों (Loan eligibility criteria) जैसे कि मिनिमम ग्रॉस इनकम, आयु सीमा, क्रेडिट स्कोर को पूरा करते हो।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि लोग बिना इसकी जानकारी लिए शोरूम में पहुंच जाते हैं और फिर उस लोन के लिए योग्य नहीं होने पर उनको निराश होना पड़ता है। इसलिए, सबसे पहले पात्रता मानदंडों को चेक कर लें।

सर्च कर चुनें सबसे अच्छा विकल्प

दोपहिया वाहनों के लिए किसी भी लोन को लेने से पहले अपने स्तर पर अलग-अलग बैंकों से मिलने वाले लोन और उनके ब्याज के बारे में पता कर लें। आप जांच सकते हैं कि कौन सा ऋणदाता बेहतर शर्तों के साथ ऋण प्रदान करता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, त्योहारी सीजन या किसी खास मौके पर स्पेशल ऑफर भी दिया जाता है।

लोन अमाउंट की कर लें जांच

किसी भी लोन को डन करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ऋणदाता द्वारा दिए जाने वाले लोन अमाउंट आपके पसंदीदा दोपहिया वाहन को लेने के लिए पर्याप्त हो और आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करते हो। इसमें दिए जाने वाले डाउन पेमेंट, EMI, लोन की अवधि, प्रीपेमेंट विकल्प के बारे में भी पता कर लें।

क्रेडिट स्कोर चेक करना न भूलें

न सिर्फ ऑटो लोन, बल्कि किसी भी लोन को लेने के लिए क्रेडिट स्कोर वो कारक है जो इस बात को निर्धारित करता है कि आपको लोन मिलनी चाहिए या नहीं। लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जरूरी है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको बेहतर लोन लेने में मदद करेगा। साथ ही, यह बैंकों को इस बात की संभवना भी जताता है कि दिए गए लोन की EMI समय पर दी जाएगी।

लोन लेने की आसान प्रक्रिया

दोपहिया वाहनों के लिए लोन लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा समय न लगे। आजकल ज्यादातर ऋणदाता उधारकर्ताओं को उनके घर पर बैंकिंग और पूरी तरह से डिजिटाइज्ड प्रक्रियाओं की पेशकश करते हैं।

ये भी पढ़ें-

Post Office में खुलवाएं Premium Saving Account; लोन, डोरस्टेप बैंकिंग और कैशबैक के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं

FD Rate Hike: HDFC बैंक ने एफडी पर बढ़ाया ब्याज, अब मिल रहा इतना फायदा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.