नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में हमेशा से ही दोपहिया वाहनों का बाजार गुलजार है। चाहे स्कूटर हो या मोटरसाइकिल मध्यम और निम्न-आय वाली आबादी में दोपहिया वाहनों को खूब पसंद किया जाता है। पैसे की कमी की वजह से बहुत बार इस सेगमेंट के लोग इन गाड़ियों को खरीदने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थानों से लोन का सहारा लेते हैं। हालांकि, लोन लेने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि बाद में इसकी EMI भरने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते हैं वाहनों के लोन लेने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली बातों के बारे में।

अपनी योग्यता को पहचानें

दोपहिया वाहनों के लिए लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी हासिल कर लें कि आप इस लोन के लिए आप योग्य हैं कि नहीं। यहां योग्य से मलतब है कि आप दिए गए ऋण पात्रता मानदंडों (Loan eligibility criteria) जैसे कि मिनिमम ग्रॉस इनकम, आयु सीमा, क्रेडिट स्कोर को पूरा करते हो।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि लोग बिना इसकी जानकारी लिए शोरूम में पहुंच जाते हैं और फिर उस लोन के लिए योग्य नहीं होने पर उनको निराश होना पड़ता है। इसलिए, सबसे पहले पात्रता मानदंडों को चेक कर लें।

सर्च कर चुनें सबसे अच्छा विकल्प

दोपहिया वाहनों के लिए किसी भी लोन को लेने से पहले अपने स्तर पर अलग-अलग बैंकों से मिलने वाले लोन और उनके ब्याज के बारे में पता कर लें। आप जांच सकते हैं कि कौन सा ऋणदाता बेहतर शर्तों के साथ ऋण प्रदान करता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, त्योहारी सीजन या किसी खास मौके पर स्पेशल ऑफर भी दिया जाता है।

लोन अमाउंट की कर लें जांच

किसी भी लोन को डन करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ऋणदाता द्वारा दिए जाने वाले लोन अमाउंट आपके पसंदीदा दोपहिया वाहन को लेने के लिए पर्याप्त हो और आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करते हो। इसमें दिए जाने वाले डाउन पेमेंट, EMI, लोन की अवधि, प्रीपेमेंट विकल्प के बारे में भी पता कर लें।

क्रेडिट स्कोर चेक करना न भूलें

न सिर्फ ऑटो लोन, बल्कि किसी भी लोन को लेने के लिए क्रेडिट स्कोर वो कारक है जो इस बात को निर्धारित करता है कि आपको लोन मिलनी चाहिए या नहीं। लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जरूरी है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको बेहतर लोन लेने में मदद करेगा। साथ ही, यह बैंकों को इस बात की संभवना भी जताता है कि दिए गए लोन की EMI समय पर दी जाएगी।

लोन लेने की आसान प्रक्रिया

दोपहिया वाहनों के लिए लोन लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा समय न लगे। आजकल ज्यादातर ऋणदाता उधारकर्ताओं को उनके घर पर बैंकिंग और पूरी तरह से डिजिटाइज्ड प्रक्रियाओं की पेशकश करते हैं।

ये भी पढ़ें-

Post Office में खुलवाएं Premium Saving Account; लोन, डोरस्टेप बैंकिंग और कैशबैक के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं

FD Rate Hike: HDFC बैंक ने एफडी पर बढ़ाया ब्याज, अब मिल रहा इतना फायदा

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट