Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ये 6 चीजें जरूर करें चेक, होगा आपका फायदा

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के दौरान आपको अपनी भुगतान क्षमता को भी ध्यान में रखना चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 03:31 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 01:11 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ये 6 चीजें जरूर करें चेक, होगा आपका फायदा
क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ये 6 चीजें जरूर करें चेक, होगा आपका फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आपात स्थिति में पैसे उपलब्ध करवाने की खूबी के कारण आज के समय में क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ा है। साथ ही यह सफर के दौरान आपको पैसे साथ लेकर चलने की झंझट से मुक्ति भी दिलाता है। जब क्रेडिट कार्ड को चुनने की बारी आती है तब हमारे पास काफी सारे विकल्प होते हैं जिनमें से हमें सिर्फ एक को चुनना होता है। कोशिश करें कि आप अपने खर्च करने की आदत और पैटर्न को देखते हुए ही सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें। अगर आप ज्यादा खरीदारी का शौक रखते हैं तो हाई लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है क्योंकि यह आपको कर्ज में डाल सकता है।

loksabha election banner

वहीं क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के दौरान आपको अपनी भुगतान क्षमता को भी ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि क्रेडिट कार्ड के बकाया को आगे बढ़ाते रहना आपको कर्ज की स्थिति में डाल सकता है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकते हैं।

कस्टमर केयर सर्विस: क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि बैंक और क्रेडिट कार्ड के लिए कस्टमर केयर की सुविधा उपलब्ध हो। अगर भविष्य में आपको क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कोई समस्या आती है या फिर आप उसको लेकर परेशानी में आते हैं तो कस्टमर केयर इसमें आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से जुड़ी समस्याएं आम हैं लिहाजा इस तरह की किसी भी समस्या को टालने के लिए कस्टमर केयर सर्वस काफी मददगार होती है।

रिवार्ड प्वाइंट: आपके खर्च करने की आदत को देखते हुए तमाम क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट उपलब्ध करवाए जाते हैं, जिन्हें मॉनीटरी या नॉन-मॉनीटरी गिफ्ट्स में बदला जा सकता है। हालांकि ये रिवार्ड प्वाइंट कितने मिलेंगे ये कार्ड के प्रकार पर निर्भर करता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड लेने से पहले इसे जरूर जानें।

डिस्काउंट/ कैशबैक: क्रेडिट कार्ड सभी प्रकार के सौदों की पेशकश करते हैं जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग पर कैशबैक, मूवी टिकट पर कैशबैक, फ्लाइट टिकट बुकिंग पर कैशबैक, रेस्तरां के बिल और यूटिलिटी बिल पेमेंट पर कैशबैक। इसलिए आपको ऐसे क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए जो कि आपको ज्यादा फायदा दे।

क्रेडिट कार्ड फीस: काफी सारी क्रेडिट कार्ड कंपनियां ज्वाइनिंग फीस के साथ ही सालाना फीस भी वसूलती हैं। वहीं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो पहले साल कोई फीस नहीं वसूलती हैं। इसलिए ऐसे कार्ड का चुनाव करें जिसमें आपको मिनिमम ज्वाइनिंग फीस और कम सालाना मैंटेनेंस फीस देनी पड़े।

नकद निकासी के नियम: क्रेडिट कार्ड के जरिए भी जरूरत पड़ने पर आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि इस पर कुछ शुल्क और ब्याज भी देना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें जिसमें आपको मिनिमम ब्याज के साथ नकद निकासी पर कम शुल्क देना पड़े।

क्रेडिट लिमिट के सापेक्ष लोन की सुविधा: जीवन अप्रत्याशित होता है, आपको पता नहीं होता है कि आपको कब पैसों की जरूरत आ पड़े। आपके पर्स में रखा क्रेडिट कार्ड जरुरत पड़ने पर आपकी क्रेडिट लिमिट के सापेक्ष लोन भी दिलवा सकता है, जिसे आप ईएमआई पर चुका सकते हैं। इस पर भी ब्याज देना होता है। कोशिश करें कि ऐसे कार्ड का चुनाव करें जो इस पर कम ब्याज लेता हो।

यह भी पढ़ें: Axis बैंक पीपीएफ अकाउंट: कितना मिलता है ब्याज और क्या है योग्यता, जानिए सब कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.