Move to Jagran APP

वर्षों के अरमान आज से चढ़ेगें परवान

नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड पर परिचालन को लेकर वर्षों के अरमान अब परवान चढ़ने की ओर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 11:32 AM (IST)
वर्षों के अरमान आज से चढ़ेगें परवान

बेतिया। नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड पर परिचालन को लेकर वर्षों के अरमान अब परवान चढ़ने की ओर है। परिचालन की हरी झंडी देने के उद्देश्य से रेलवे सुरक्षा आयुक्त प्रमोद कुमार आचार्य मंगलवार को इस रेलखंड पर स्पीड ट्रायल करेंगे। इसको लेकर रेल अधिकारी तैयारी में जुटें हैं। रेल खंड में जगह जगह न अधिकारी कैंप कर व्यवस्था में लगे हुए हैं। इंजनीय¨रग विभाग की दो टीम लगाई गई है। स्पीड ट्रायल को लेकर रेल सुरक्षा आयुक्त कोलकाता से रक्सौल पहुंचेंगे। वहां से वे मोटर ट्राली से सुबह साढ़े आठ बजे विभिन्न स्टेशनों व हाल्टों का जायजा लेते हुए दोपहर तीन बजे नरकटियागंज पहुंचेंगे। इस बीच अधिकारी रेलखंड के पुरूषोत्तमपुर हाल्ट पर कुछ देर विराम करेंगे। फिर आयुक्त स्थानीय स्टेशन और ट्रैकों का बारीकी से निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वे शाम 4:30 बजे अपनी स्पेशल ट्रेन से स्पीड ट्रायल करेंगे। सूत्रों की मानें तो इस रेल खंड पर स्पीड ट्रायल के दौरान ट्रेन की कितनी स्पीड होगी, इसको दर्ज किया जाएगा। फिर इस ट्रैक पर माल गाड़ियों का परिचालन शुरू होगा। इसके बाद सवारी गाड़ियों के परिचालन को हरी झंडी मिलेगी। बता दें कि करीब 39 माह बाद नरकटियागंज रक्सौल रेलखंड पर परिचालन शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। 42 किलोमीटर के आमान परिवर्तन के कार्य में इतने अवधि तक लोगों को इंतजार करना पड़ा। जबकि इस रेलखंड पर आमान परिवर्तन कार्य को एक साल के भीतर किया जाना था। लेकिन विभाग द्वारा आवंटन प्राप्त नहीं होने और बाढ़ की वजह से रेलखंड पर परिचालन का इतना लंबा इंतजार लोगों को करना पड़ा। बहरहाल लोगों का इंतजार अब खत्म हुआ और रेलखंड पर परिचालन का रास्ता साफ दिखने लगा है। सीआरएस के आगमन खोलें स्थानीय स्तर पर एईएन मंटू कुमार, पीडब्लूआई सुरेंद्र प्रसाद, आईओडब्लू प्रभात कुमार, पीडब्लूआई कंस्ट्रक्शन रणकौशल किशोर, डीएन चौबे, कार्यपालक अभियंता रामबृज प्रसाद, स्टेशन अधीक्षक लालबाबु राउत के अलावा नरकटियागंज और रक्सौल के आरपीएफ निरीक्षक क्रमश: बीके तिवारी, राजकुमार आदि लगे हुए हैं।

रेलखंड में लगे 22 समपार फाटक

नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड में 22 समपार फाटक लगे हैं। इन सभी फाटकों पर गेट को खोलने और बंद करने के लिए सपमार रक्षक तैनात रहेंगे। रेलवे में यह कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाया है। इस रेलखंड में कई ऐसे गांव हैं जहां से ट्रैक गुजर रही है। ऐसे में ग्रामीणों की सुरक्षा के मद्देनजर समपार रक्षक को तैनात किया गया है। रेल सुरक्षा आयुक्त प्रमोद कुमार आचार्य के स्पीड ट्रायल करने के बाद नरकटियागंज रक्सौल रेलखंड पर नन इंटरला¨कग का काम चलेगा। यह कार्य करीब एक सप्ताह तक होगा। जिससे इस रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन के समय ऑटोमेटिक सिग्नल का काम करेगा। ताकि इस रूट पर परिचालन होने वाली ट्रेनों का विलंब न हो।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.