Move to Jagran APP

बिहार की ओर जाने वाले यात्री ध्यान दें, ट्रेन में नहीं होगी अब सीट को लेकर झिकझिक; रेलवे विभाग ने उठाया बड़ा कदम

Train News यात्रियों की सुविधा के लिए रेल विभाग ने एक बड़ा काम किया है। कई गाड़ियों के सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोचों की संख्या अब बढ़ा दी गई है। बता दें कि ट्रेन में कम कोच होने की वजह से यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो उन्हें खड़े होकर भी ट्रेन से दूर का सफर तय करना पड़ता है।

By Tarun Kumar Edited By: Mukul Kumar Wed, 10 Jul 2024 05:48 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, सिवान। रेलवे विभाग ने यात्रियों की समस्या को देखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई गाड़ियों के सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोचों की संख्या बढ़ाते हुए रेक संरचना में परिवर्तन किया गया है।

वाराणसी मंडल के जनसंपर्क पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि 15097/15098 भागलपुर-जम्मूतवी-भागलपुर अमरनाथ एक्सप्रेस में भागलपुर से 21 नवंबर से और जम्मूतवी से 19 नवंबर से एक जनरेटर सह लगेज यान लगाए जाएंगे। 

इन ट्रेन में लगेंगे 9 थर्ड एसी के कोच

इस ट्रेन में चार सामान्य द्वितीय श्रेणी, चार शयनयान, नौ वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, दो वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, एक वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, पेंट्रीकार तथा एलएसएलआरडी के एक कोच सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे।इसके पूर्व, इस गाड़ी में सामान्य द्वितीय श्रेणी के तीन, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के दस कोच लगाए जाते थे।

वहीं, 15048/15047 गोरखपुर-कोलकाता-गोरखपुर पुर्वांन्चल एक्सप्रेस में गोरखपुर से 17 नवंबर तथा कोलकाता से 18 नवंबर से जनरेटर सह लगेज यान का एक, सामान्य द्वितीय श्रेणी के चार, शयनयान श्रेणी के चार, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के नौ कोच लगाए जाएंगे। 

इसी तरह, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो तथा एलएसएलआरडी के एक सहित कुल 21 कोच लगेंगे। वहीं 15028/15027 गोरखपुर-संबलपुर-गोरखपुर मौर्या एक्सप्रेस में गोरखपुर से 19 नवंबर तथा संबलपुर से 21 नवंबर से जनरेटर सह लगेज यान का एक, सामान्य द्वितीय श्रेणी के चार कोच लगेंगे।

वहीं, शयनयान श्रेणी के चार, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के नौ, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो तथा एलएसएलआरडी के एक कोच सहित कुल 21 कोच लगाया जाएगा।

इस ट्रेन में लगेंगे इतने कोच

12530/12529 लखनऊ जंक्शन.-पाटलिपुत्र-लखनऊ जंक्शन. पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में लखनऊ जंक्शन एवं पाटलिपुत्र से 25 नवंबर से जनरेटर सह लगेज यान का एक, सामान्य द्वितीय श्रेणी के चार, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के तीन कोच लगेंगे।

इसके अलावा, वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी के दो, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का एक, सामान्य द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान के आठ, वातानुकूलित कुर्सीयान के दो तथा एलएसएलआरडी का एक कोच सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे।

22531/22532 छपरा-मथुरा जंक्शन-छपरा एक्सप्रेस में छपरा एवं मथुरा जंक्शन से चार नवंबर से जनरेटर सह लगेज यान का एक, एलएसएलआरडी का एक, सामान्य द्वितीय श्रेणी के चार, शयनयान श्रेणी के पांच कोच लगेंगे।

इसके अलावा, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो, वातानुकूलित प्रथम सह द्वितीय श्रेणी का एक, वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी के दो तथा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के छह कोच सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

Bihar News: बिहार से चलने वाली इन 12 ट्रेनों में खाली हैं 6 हजार सीटें, आज ही कंफर्म करा लें अपना टिकट

Bihar Train News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... पटना जंक्शन से चलने वाली ट्रेनों को लेकर आया नया अपडेट, पढ़िए जरूरी सूचना