Move to Jagran APP

Heatwave In Bihar: आसमान में बरस रही आग... पारा 38 डिग्री के पार, तापमान में और वृद्धि के आसार

पिछले कई दिनों से मौसम पूरी तरह से शुष्क है और सोमवार को भी दिनभर आसमान से आग बरसती रही। इस दौरान तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच गया है और इस कारण लोगों की परेशानी का सामना करना पड़ा। अगले कुछ दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान दिन में घर से बाहर निकलते समय पहले पूरी तरह सावधानी बरतें।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 15 Apr 2024 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 09:04 PM (IST)
अगले दिनों तापमान में और वृद्धि के आसार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी। पिछले कुछ दिनों से मौसम पूरी तरह शुष्क रह रहा है। सोमवार को भी दिनभर आसमान से आग बरसती रही। तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच गया है। जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

loksabha election banner

अगले कुछ दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में दिन में घर से बाहर निकलने से पहले पूरी तरह सावधानी बरतें।

इतना रहा पिछले दिनों का तापमान

बता दें कि पिछले तीन दिनों से दिन का तापमान 38 डिग्री के पार रह रहा है। सोमवार को भी 38.1 डिग्री दिन का तापमान रिकॉर्ड किया गया। जो सामान्य से करीब 1.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वहीं न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 प्रतिशत और दोपहर में 38 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई।

40 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

हालांकि आसमान में हल्के बादल यदा-कदा लगते रहे हैं। 11 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पछिया हवा चल रही है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में दिन का तापमान 40 डिग्री के उपर पहुंचने की संभावना जता चुकी है।

घर से बाहर निकलने पर बरतें सावधानी

दिन में प्रचंड धूप रहती है। हवा भी गर्म चलती है। ऐसे में दिन में घर से बाहर निकलते समय सभी को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के बाद ही निकलें।

बाहर निकलते समय सिर को टोपी या तौलिया से ढंककर रखें। फुल बाजू का शर्ट पहनकर निकलें। प्रयास रहे कि हल्का सूती कपड़ा ही पहनें। भोजन में हरी सब्जियां, सलाद आदि का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इससे धूप से थोड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढे़ं-

Chhath Pooja 2024: 4 दिवसीय चैती छठ महापर्व शांतिपूर्ण हुआ संपन्न, व्रतियां सूर्योदय से पहले पहुंची घाट

Bihar Weather Today: आज बिहार में गर्मी से मिलेगी राहत, इन 9 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान; अलर्ट भी जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.