Move to Jagran APP

बिहार में किसानों की बढ़ी परेशानी, बदलते मौसम से माथे पर उभरी चिंता की लकीरें; कहीं बर्बाद न हो जाए बची-खुची फसल

बिहार में बदलते मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। उनके माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं। पहले ही छोटे-छोटे अंतराल पर हुई बारिश से दलहन तिलहन की फसलों को भारी नुकसान पहुंच चुका है। अब गेहूं की कटाई होनी है लेकिन आसमान में बादल और कहीं-कहीं हल्की वर्षा से किसानों की बेचैनी बढ़ गई है। किसानों में अनहोनी की चिंता बनी हुई है।

By Sunil Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 12 Apr 2024 04:25 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 04:25 PM (IST)
बदलते मौसम से किसानों के माथे पर उभरी चिंता की लकीरें।

संवाद सूत्र, रोहतास। बदलते मौसम से किसान खासे परेशान हैं। आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बेमौसम वर्षा से किसानों के माथे पर चिंता की लकीर उभर आई हैं। पूर्व में छोटे-छोटे अंतराल पर वर्षा होने के कारण दलहन तिलहन की फसलों को भारी नुकसान पहुंच चुका है।

loksabha election banner

फसलों के नुकसान होने की आशंका बढ़ी

किसान ज्योति प्रकाश, गंगा सिंह, राजू कुशवाहा, अरविंद चौबे समेत कई किसानों ने बताया कि बेमौसम वर्षा से पूर्व में ही चना, सरसों, मसूर, मटर समेत अन्य फसलें बर्बाद हो गई हैं। जो कुछ खेतों में बच्ची हुई हैं, मौसम के हालात को देखते हुए उसे भी नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ गई है। गेहूं अब कटाई के लिए तैयार है।

किसानों की बढ़ रही है बेचैनी

किसानों द्वारा गेंहू काटने के लिए हार्वेस्टर का इंतजार किया जा रहा है। कुछ जगहों पर हार्वेस्टिंग शुरू भी हो चुकी है, लेकिन आसमान में बादल और कहीं-कहीं हल्की वर्षा से किसानों की बेचैनी बढ़ गई है। इन दिनों हवा पानी के साथ ओले गिरने की संभावना बनी रहती है। ज्यादा पानी पड़ गया, तो किसान की बची खुची फसल भी बर्बाद हो जाएगी।

चंद मिनटों में खत्‍म हो जाएगी साल भर की कड़ी मेहनत

साल भर की कड़ी मेहनत चंद मिनटों में समाप्त हो जाएगी। गेंहूं के साथ सब्जी की खेती पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस संबंध में बीटीएम आषुतोष कुमार ने बताया कि बेमौसम वर्षा से पूर्व में भी किसानों को काफी नुकसान हुआ है। विगत दो दिनों से बादल डाए रहने व हल्की वर्षा से किसानों में अनहोनी की चिंता बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: 

Patna News: बंगाल में बिकने से बची छात्रा, महिला समेत दो गिरफ्तार; लड़की कोचिंग जाने के लिए घर से निकली थी

'दंगा करने और कर्फ्यू लगाने वालों की गर्मी को शांत क‍िया है, फि‍र पनपने का अवसर मत दीज‍िए', रैली में बोले CM योगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.