Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54% वोटिंग, महिलाओं का रहा जलवा

HIGHLIGHTS बिहार चुनाव 2020 विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54 फीसद वोटिंग हुई। 17 जिलों के सभी बूथों पर वोटर पूरे जोश में नजर आए। महिलाएं मतदान को लेकर खासा उत्‍साहित दिखीं। जदयू के नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 08:58 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 11:41 PM (IST)
HIGHLIGHTS बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54% वोटिंग, महिलाओं का रहा जलवा
Bihar Chunav 2020: लालू यादव की बहू ऐश्‍वर्या राय ने छपरा में वोट डाला।

पटना, जेएनएन। HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020 Phase 2 Polling News बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 54 फीसद वोटिंग हुई। 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों के लगभग सभी बूथों पर वोटर पूरे जोश में नजर आए। महिलाएं मतदान को लेकर खासा उत्‍साहित दिखीं। मतदान के दौरान बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री और जदयू के वरिष्ठ नेता नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की। नीरज ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास से मुलाकात कर तेजस्वी पर आदर्श आचार संहिला उल्लंघन करने का आरोप लगाया। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बहू और तेज प्रताप यादव की पत्‍नी ऐश्‍वर्या राय ने छपरा में अपने पिता चंद्रिका राय के साथ वोट डाला। पटना में बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने मतदान किया। महिलाओं ने एक बार फिर से बिहार चुनाव को खास बना दिया। यहां पढ़ें दूसरे चरण में 94 सीटों पर हुए मतदान से जुड़ी तमाम जानकारी...

loksabha election banner

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020 Phase 2 Polling News Update

6:15 PM- दूसरे चरण की 94 सीटों पर 54 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों पर मतदान समाप्‍त हो गया है। सूचना के मुताबिक इस चुनाव में 54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। शाम 6 बजे तक बूथ पर कतार में खड़े वोटरों को मत डालने की अनुमति दी गई है। चुनाव आयोग की ओर से मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन मतदान प्रतिशत का आधिकारिक आंकड़ा जारी करते हुए पटना में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं।

6:10 PM- खगड़िया में जदयू प्रत्याशी पर हमला

जिले के परबत्ता विधानसभा क्षेत्र के धनखेता गांव में जदयू प्रत्याशी डॉ. संजीव कुमार पर मंगलवार को हमला कर दिया गया। बदमाशों ने उनके वाहन पर गोली चलाई तथा ईंट भी फेंकी। जिसमें उनका वाहन छतिग्रस्त हो गया व वे बाल-बाल बच गए। डॉ .संजीव ने बताया कि धनखेता के शिंकु यादव सहित अन्य तीन लोगों द्वारा हमला किया गया है। उन्होंने इसे लेकर थाना में शिकायत करने की बात कही है।

6:00 PM- नीतीश बोले, मौका मिला तो कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे पूरे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमने समाज के हर वर्ग का विकास किया है। अगर और मौका मिला तो कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास करने का काम किया गया है।

5:45 PM- मुस्लिम बहुल इलाकों में अपेक्षाकृत अधिक रहा उत्साह

चुनावी उत्सव का उत्साह मुस्लिम बहुल इलाकों में अपेक्षाकृत अधिक देखा गया। मुस्लिम मतदाता गर्मजोशी से बूथों तक पहुंचे। उन्होंने मतदान करने में तत्परता दिखाई। मुस्लिम महिलाओं एवं युवतियों की कतार आलमगंज, ओरियंटल कॉलेज, सेल्स टैक्स कार्यालय, सदर गली, मंगल तालाब, जालान उच्च विद्यालय, मीर शिकार टोली, गुलजारबाग, नरकट घाट, राजा घाट आदि क्षेत्रों में देखी गई।

5:30 PM- बरुराज में आश्वासन के बाद फिर मतदान शुरू

जिले में बहिष्कार के बाद प्रशासन के भरोसे पर मतदान शुरू हो गया है। जिले की बरुराज विधानसभा सीट के बूथ नंबर 178 पर मतदाताओं ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया था। सड़क की मांग को लेकर यह विरोध किया गया था। सूचना मिलने पर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह वहां पहुंचे। डीएम के आश्वासन पर मतदाता बूथों पर फिर पहुंचे हैं। डीएम ने कहा कि सभी वोटरों के वोट देने तक मतदान जारी रहेगा।

05:05 PM- किशनगंज में राहुल गांधी ने किया पीएम मोदी और नीतीश पर हमला

किशनगंज के रुईधासा मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धोखेबाज करार दिया। उन्होंने कहा कि 2015 में नीतीश कुमार हमारे साथ महागठबंधन में थे। भाजपा और मोदी के खिलाफ आपसे वोट मांगकर आरएसएस से मिल गए। यह आपके साथ धोखा हुआ। दूसरा धोखा आप सबको नरेंद्र मोदी ने दिया। हर साल दो करोड़ युवाओं को नौकरी और हरेक बैंक खाते में 15 लाख देने का वादा किया था, किसी को मिला क्या ?

4:42 PM- मुजफ्फरपुर की तीन विधानसभा में मतदान खत्म

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मुजफ्फरपुर जिले की तीन सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। ये तीनों विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं। इस कारण यहां शाम चार बजे तक ही वोटिंग हुई। इसके अलावा दो अन्य सीट बरूराज व कांटी में अब भी मतदान चल रहा है।

4:31 PM - गोपालगंज में भाजपा प्रत्याशी पर हमला, वाहन क्षतिग्रस्त

गोपालगंज के बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के रेवतीथ गांव में भाजपा प्रत्याशी विधायक मिथिलेश तिवारी पर कुछ लोगों ने हमला कर उनके वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना सोमवार की रात तब हुई जब भाजपा प्रत्याशी रेवतीथ -श्यामपुर मुख्य पथ से देवकुली की तरफ जा रहे थे। तभी कुछ लोगों ने उन पर जानलेवा हमला करने की कोशिश की। हमले में विधायक बाल-बाल बच गए।

3:10 PM - Bihar Election 2020: 3 बजे तक 45 प्रतिशत वोटिंग

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों पर 3 बजे तक 44.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। बूथों पर अब भी लंबी कतारें लगी हैं। तमाम सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए वोटर लगातार पहुंच रहे हैं। दियारा इलाके में नाव और घोड़े से लोग वोट देने पहुंचे। मोतिहारी में महिलाएं गीत गाते हुए मतदान केंद्र पर वोट देने पहुंची।

2:30 PM - Bihar Election 2020: पहले चरण के मुकाबले बेहतर वोटिंग के संकेत

पहले चरण के मुकाबले बेहतर वोटिंग के संकेत मिल रहे हैं। बिहार चुनाव में मंगलवार को 94 सीटों पर वो‍ट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। बॉलीवुड अभिनेता और कांग्रेस नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने पटना में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। बिहार चुनाव में वोटरों का भारी उत्‍साह दिख रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक दिन के 11 बजे तक 19.26 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। माना जा रहा है कि इस बार पहले चरण के मुकाबले मतदान प्रतिशत में उछाल आएगा। इधर मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अररिया में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने बिहार के वोटरों की बढ़-चढ़कर मतदान करने के लिए सराहना की है।

1:50 PM - Bihar Election 2020: तेज प्रताप यादव बोले, तेजस्‍वी का आना तय

समस्तीपुर के हसनपुर विधानसभा के राजद प्रत्याशी तेज प्रताप आज भी अपने अंदाज में रहे। हसनपुर और बिथान के करीब 10 बूथों का जायजा लिया। उतरते ही कार्यकर्ताओं से वहा की स्थिति जानी। मतदान कर्मियों से भी उनकी परेशानियों के बारे में बात की। पत्रकारों को कहा कि तेजस्वी का आना तय है। जब अर्जुन के ऊपर कृष्ण का आशीर्वाद हो तो केतनो हेलीकॉप्टर कुछ नही बिगाड़ सकता है।

1:30 PM - Bihar Election 2020: एक बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वोटरों में खासा उत्‍साह के बीच दोपहर एक बजे तक 32.42 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्‍य में शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराया जा रहा है। अबतक कहीं से भी बवाल, तोड़-फोड़ या हिंसा की कोई खबर नहीं है।

1:10 PM - Bihar Election 2020: सुशील मोदी ने कहा- नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा, नीतीश बाबू आएंगे दोबारा

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव को लेकर मतदान जारी है। उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने राजेंद्र नगर रोड नंबर पांच स्थित संत जोसेफ हाई स्कूल के बूथ नंबर 49 पर मतदान किया। उन्होंने मतदान करने के बाद लोगों से कहा कि कोरोना से डरने नहीं, विकसित बिहार बनाने के लिए वोट जरूर करें। सुशील मोदी ने कहा, आज चुनाव का दिन है, ऐसे में आज कोई राजनीति की बात नहीं होगी। मैं सभी मतदाताओं से यही अपील करूंगा कि कोरोना से डरे नहीं, प्रथम चरण में भारी मतदान हुआ है ऐसे में दूसरे चरण में भी ऐसा ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में जहां मतदान है, वहां आबादी का घनत्व अधिक है। खासकर पटना शहर के लोग कई बार वोट डालने के लिए कम निकलते हैं। लोगों से आग्रह है कि शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क मतदान करने जरूर जाएं।

1:00 PM - Bihar Election 2020: सुशील मोदी का तेजस्वी पर करारा तंज

सुशील मोदी ने महागठबंधन के मुख्यमंत्री प्रत्याशी तेजस्वी यादव पर ट्वीट कर करारा तंज किसा। लिखा घोटाले के आरोपी पिताजी जेल में हैं। बेटा भी घोटाले के आरोप में फंसने के बाद बेल पर बाहर हैं। अब चले हैं बिहार में सरकार बनाने। नहीं चलेगा बिहार में फर्जीवाड़ा। फिर आएंगे, नीतीश बाबू दोबारा। इस बीच उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट किया। लिखा बिहार की राजधानी पटना में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, एनडीए सरकार ने पास किया 19500 करोड़ रुपये पटना मेट्रो प्रोजेक्ट। फारबिसगंज में स्टार्च फैक्ट्री की स्थापना की गई। हजारों लोगों को मिल रहा है रोजगार। अगले ट्वीट में लिखा एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण 86 वर्षों के बाद कोसी नदी पर रेल पुल तैयार है।  परिचालन शुरू हो चुका है। 1605 करोड़ रुपये की लागत से अररिया से सुपौल के बीच 59 किलो मीटर रेल लाइन परियोजना की स्वीकृति मिली है।

12:40 PM - Bihar Election 2020: शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने किया मतदान, बोले बदलाव की लहर

बॉलीवुड हीरो और कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना में अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद मीडिया से मुखातिब खामोश फेम अभिनेता ने कहा कि बिहार में बदलाव की लहर है। मुझे विश्वास है कि परिणाम बिहार में लव सिन्हा और विकास के पक्ष में होंगे। बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा बांकीपुर, पटना से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। यहां उनका मुकाबला भाजपा के नितिन नवीन से है। आज के मतदान में शत्रुघ्न सिन्हा की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है।

12:20 PM - Bihar Election 2020: लालू की बहू ऐश्वर्या ने कहा फिर बनेगी एनडीए की सरकार

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बहू एवं पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की पुत्री ऐश्वर्या राय मंगलवार को मतदान करने के लिए अपने पिता व परसा के जदयू प्रत्याशी चंद्रिका राय के साथ बूथ संख्या 240 पर मतदान करने के लिए पहुंचे उन्होंने अपने माता-पिता एवं भाई बहन के साथ मतदान किया। मतदान के बाद बातचीत के दौरान ऐश्वर्या राय ने कहा कि इस बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है ।हालांकि वह बातचीत करने से काफी कतरा रही थी। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर एनडीए को वोट मिल रहा है। वही चंद्रिका राय ने कहा कि सभी जगह एनडीए की लहर चल रही है। राजद की असलियत सभी पहचान चुके हैं।

12:00 AM: तेज प्रताप के ससुर चंद्रिका बोले, 10 लाख नौकरी सिर्फ चुनावी जुमला

तेजस्वी यादव के 10 लाख रोजगार देने की बात पर चंद्रिका राय ने कहा कि यह सिर्फ चुनावी जुमला है बिहार में कहीं भी 10 लाख नौकरी देना संभव नहीं है। राजद द्वारा यह बयानबाजी कर गुमराह किया जा रहा है। अगर ऐसी बात होती तो सभी पार्टियां इस तरह की घोषणा कर सकती थी। जिस बूथ पर चंद्रिका राय व उनके परिवार के लोगों ने वोट डाला है उस बूथ की कमान पूरी तरह से उनकी पत्नी पूर्णिमा राय संभाली हुई हैं। बूथ के पास ही उन्होंने कैंप भी किया है। सारण में 11:00 बजे तक 16.69 प्रतिशत वोट पड़ा हुआ है।

11:40 AM: दिन के 11 बजे तक 19.26 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव में वोटरों का भारी उत्‍साह दिख रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक दिन के 11 बजे तक 19.26 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। माना जा रहा है कि इस बार पहले चरण के मुकाबले मतदान प्रतिशत में उछाल आएगा। इधर मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अररिया में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने बिहार के वोटरों की बढ़-चढ़कर मतदान करने के लिए सराहना की है।

11:00 AM - Bihar Election 2020: लालू की बहू ऐश्‍वर्या राय ने डाला वोट

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज छपरा में लालू प्रसाद यादव की बहू ऐश्‍वर्या राय ने अपना वोट डाला। उनके पिता चंद्रिका राय परसा से चुनाव लड़ रहे हैं। वोट देने के बाद चंद्रिका राय ने कहा कि राजद की ओर से 10 लाख नौकरी देने का वादा किया गया है, यह उनके समझ से परे है।

10:50 AM: छपरा और राजगीर में मतदान केंद्र पर हंगामा

विधानसभा चुनाव के दौरान राजगीर में बूथ संख्‍या 126 और 127 से हंगामे की खबर है। ग्रामीणों का आरोप है कि सुबह से ही यहां इवीएम खराब है। लेकिन जानकारी होने के बाद भी मतदानकर्मी इसे बदल नहीं रहे। इधर सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट ने कहा है कि वीवीपैट में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसे बदल दिया गया है। बावजूद आक्रोशित वोटरों का हंगामा जारी है। छपरा में इवीएम में गड़बड़ी की बाद हंगामे की खबर आ रही है। यहां गरखा के मतदान केंद्र संख्‍या 248 पर फिलहाल मतदान रोक दिया गया है। चुनाव अधिकारी वोटरों को समझाने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि किसी ने इवीएम में गड़बड़ी की अफवाह फैलाई, जिसके बाद हंगामा शुरू हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 9 बजे तक 8 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है।

10:40 AM: सीएम नीतीश समेत कई दिग्‍गजों ने डाला वोट

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी और राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने पटना में अपना वोट डाला। नीतीश कुमार ने लोगों से अधिक से अधिक संख्‍या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। तेजस्‍वी यादव ने कहा कि सभी लोग लोकतंत्र के त्‍योहार में हिस्‍सा लें। कोरोना को देखते हुए अपनी सुरक्षा का ख्‍याल रखें। तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार में परिवर्तन की लहर बह रही है। मुझे पूरा भरोसा है कि बिहार के वोटर इस बार बदलाव के लिए वोट करेंगे। बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान जारी है। सूचना के मुताबिक पहले दो घंटे में सुबह 9 बजे तक 8.05 फीसद वोटिंग रिकॉर्ड हुई है। पहले घंटे में 8 बजे तक 3.7 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। हालांकि, तमाम बूथों पर अब बड़ी संख्‍या में वोटर पहुंच गए हैं।

10:30 AM: बूथों पर हंसी-खुशी मन रहा लोकतंत्र का पर्व

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान में तेज आ गई है। समय के साथ ही यहां बड़ी संख्‍या में वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे हैं। महिला मतदाता खासे उत्‍साहित दिख रहे हैं। बूथों पर हंसी-खुशी मनाए जा रहे लोकतंत्र के महापर्व में शरीक होकर वोटर सशक्‍त सरकार चुनने में अपनी भागीदारी निभाने आए हैं। पटना में बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान, डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी और चिराग पासवान ने पहले वोटर के तौर पर अपना वोट डाला। उन्‍होंने मतदाताओं से भारी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। बिहार विधानसभा चुनाव में वोटिंग की चुस्‍त-दुरुस्‍त तैयारियों के बीच बूथों पर वोटर जुटने लगे हैं। वोट देने के लिए यहां बड़ी संख्‍या में महिलाएं पहुंची हैं। इससे पहले मतदान केंद्रों पर मॉक पोल कराया गया।

आज बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान हो रहा है। राजद नेता तेजस्‍वी यादव समेत कई दिग्‍गजों की साख आज के चुनाव में दांव पर लगी है। लोकतंत्र के महापर्व में शरीक होने के लिए वोटरों में खास उत्‍साह देखा जा रहा है। चुनाव आयोग ने निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। बूथों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती किए गए हैं। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की किस्‍मत का फैसला होगा। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत नीतीश सरकार के 4 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा इस चुनाव में दांव पर लगी है।

यह भी पढ़ें : IN PICS बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण का मतदान शुरू, उत्‍साह से निकली जनता, 94 सीटों पर फैसले का वक्‍त

बिहार में आज जोश और उमंग के साथ लोकतंत्र का पर्व मनाया जा रहा है। वोटर पूरे उत्‍साह से इसमें शरीक हो रहे हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को कडी निगरानी और चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के साथ ही बिहार की राजनीतिक तस्‍वीर लगभग साफ हो जाएगी। तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि 10 नवंबर को चुनावी नतीजे जारी होंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को 94 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। 8 सीटों पर मतदान शाम 4 बजे तक होगा। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सामान्‍यत: सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए मुकम्‍मल तैयारी की है। आज के मतदान में 17 जिलों के 2 करोड़ 86 लाख मतदाता 1463 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला कर रहे हैं।

10:20 AM : छपरा के गरखा में मतदान केंद्र पर हंगामा

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में छपरा से मतदान केंद्र पर हंगामे की खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि इवीएम में गड़बड़ी की अफवाह के चलते यह हंगामा हुआ। चुनाव अधिकारी वोटरों को समझाने में जुटे हैं। बूथ संख्‍या 248 पर यह हंगामा हुआ है।

9:50 AM: बूथों पर लगी लंबी कतारें, 9 बजे तक 8.05% मतदान

बिहार के मतदाताओं में वोट देने का भारी उत्‍साह दिख रहा है। सूचना के मुताबिक पहले दो घंटे में सुबह के 9 बजे तक 8.05% मतदान दर्ज किया गया है। लोग अपने घरों से निकलकर बड़ी संख्‍या में मतदान केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। बूथों पर तमाम सुरक्षा एहतियातों के साथ ही वोटरों को इवीएम से वोट डालने के लिए क्रमबद्ध तरीके से भेजा जा रहा है। महिलाएं आज के मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रही हैं।

9:30 AM: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया मतदान

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। उन्‍होंने बिहार के वोटरों से अधिक से अधिक संख्‍या में बढ़-चढ़कर वोट डालने की अपील की है। वोट डालकर बाहर निकले नीतीश के चेहरे पर मुस्‍कुराहट दिख रही थी। उन्‍होंने मीडिया को अपनी स्‍याही लगी उंगली दिखाकर सबसे मतदान का आह्वान किया।

9:20 AM: तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी ने डाले वोट

बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी और राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने पटना में अपना वोट डाला। तेजस्‍वी ने कहा कि सभी लोग लोकतंत्र के त्‍योहार में हिस्‍सा लें। कोरोना को देखते हुए अपनी सुरक्षा का ख्‍याल रखें। तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार में परिवर्तन की लहर बह रही है। मुझे पूरा भरोसा है कि बिहार के वोटर इस बार बदलाव के लिए वोट करेंगे। राजद नेता तेजस्वी यादव मंगलवार को पटना में अपना मतदान करने पहुंचे। इस दौरान राबड़ी देवी भी उनके साथ थीं। राबड़ी ने कहा कि बिहार में बदलाव की गंगा बह रही है। बिहार को बदलाव चाहिए. वोट डालने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। सभी बिहार के लोगों से अपील करूंगा कि सभी लोग वोट करें। परिवर्तन की लहर जो बिहार में बह रही है, आज बिहार के लोग पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, महंगाई, सुनवाई और कार्रवाई वाली सरकार को चुनना चाहते हैं। हमने इसके लिए पीएम को चिट्ठी लिखी है।

9:00 AM: दियारा क्षेत्र की हेलीकॉप्टर से निगरानी, नाव परिचालन बंद

पटना जिले की  नौ विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले सुदूर दियारा और अपराध की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। दियारा क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से निगरानी की जा रही है। वहीं पुलिस निगरानी वोटों के अलावा अन्य सभी नावों का परिचालन बंद रखा गया है। एडीजी जितेंद्र कुमार ने बताया कि पहले डेढ़ घंटे में प्रदेश के किसी बूथ पर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

बताते चलें कि पटना में दियारा क्षेत्र का काफी लंबा-चौड़ा है। सीमावर्ती जिलों की सीमा भी दियारा से मिलती है। ऐसे में इन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए बाइक फोर्स, हेलीकॉप्टर से लेकर घुड़सवार तक लगाए गए हैं। मतदाताओं को सुरक्षा का अहसास कराने के लिए विगत दो दिनों से यहां फ्लैग मार्च भी किया जा रहा था। मंगलवार सुबह से ही दियारा क्षेत्र के आसमान में पुलिस के हेलीकॉप्टर मंडराने लगे थे। वहीं गंगा में पुलिस की नावें, बालू वाले दियारा क्षेत्र में घुड़सवार और सड़कों पर बाइक फोर्स दिख रही थी। बूथों पर भी सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

8:30 AM: पहले घंटे में 8 बजे तक 4 प्रतिशत मतदान

बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों पर वोटिंग जारी है। सूचना के मुताबिक पहले घंटे में सुबह 8 बजे तक करीब 4 प्रतिशन मतदान दर्ज किया गया है। शहरी क्षेत्रों में अभी मतदान में तेजी नहीं दिख रही, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में वोटरों का उत्‍साह देखते बन रहा है। मतदान केंद्रों पर भारी संख्‍या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे हैं। सभी बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं।

8:10 AM: तेज प्रताप यादव ने की मतदान की अपील

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े पुत्र सह समस्तीपुर के हसनपुर विधानसभा के प्रत्याशी तेज प्रताप यादव अभी होटल से निकले। कहा- प्रथम चरण के मतदान में पार्ट को अप्रत्याशित मत मिले हैं। द्वितीय चरण में भी खूब वोट मिलेंगे। उन्होंने महिलाओं से घर से बाहर निकलकर मतदान की अपील की।

7:50 AM: वोटरों में भारी उत्‍साह, जोश-खरोश के साथ मना रहे लोकतंत्र का पर्व

चुनाव में भागीदारी के लिए वोटरों में भारी उत्‍साह देखा जा रहा है। वे पूरे जोश-खरोश के साथ लोकतंत्र का पर्व मना रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते बूथों पर शारीरिक दूरी रखने की खास ताकीद की जा रही है। वोटरों को पहले सैनिटाइज कराया जा रहा है। आज के मतदान से 2 करोड़ 85 लाख वोटर 1463 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला कर रहे हैं।

7:35 AM: मतदान में आई तेजी, बड़ी संख्‍या में पहुंची महिलाएं

मतदान शुरू हुए करीब आधा घंटा हो गया है। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतारें लग गई हैं। अपनी बारी का इंतजार कर रहे वोटर मतदान में शामिल होकर खासे उत्‍साहित हैं। मतदानकर्मी तमाम सुरक्षा एहतियातों के साथ ही वोटरों को उनके मताधिकार के प्रयोग के लिए इवीएम तक ले जा रहे हैं। आज बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं।

7:25 AM: बूथों पर बढ़ी वोटरों की भीड़

समय के साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की भारी भीड़ जुटने लगी है। मतदान धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। यहां कुछ मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन लगी है। महिलाओं के साथ ही दिव्‍यांग और बुजुर्ग मतदाता भी बढ़-चढ़कर वोट डालने पहुंचे हैं।

7:15 AM: खगड़‍िया में वोट देने पहुंचे चिराग पासवान

लोजपा नेता चिराग पासवान खगड़‍िया में मतदान केंद्र पर वोट देने पहुंचे हैं। उनके साथ प्रिंस पासवान भी मौजूद हैं। चिराग ने यहां कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और सामान्‍य मतदाता की तरह अपना वोट डाला। इधर मोतिहारी के कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 12,13 पर मतदान ठप है। सुबह 7.15 बजे तक  मतदान शुरू नहीं हो सका था। बछवारा के बूथ संख्‍या 121 पर इवीएम खराब होने की वजह से मतदान शुरू नहीं हो सका है।

7:10 AM: मतदान केंद्रों पर जुटा वोटरों का हुजूम 

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार की 94 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। लगभग सभी मतदान केंद्रों पर वोटरों का हुजूम उमड़ पड़ा है। इक्‍का-दुक्‍का मतदान केंद्रों से इवीएम की खराबी की सूचना मिल रही है। जिसे आयोग के अधिकारी बदलने में जुटे हैं। बूथों पर शारीरिक दूरी का पर्याप्‍त इंतजाम किया गया है।

7:00 AM: राज्‍यपाल फागू चौहान और सुशील मोदी ने डाला वोट

बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान ने पटना में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। उन्‍होंने मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्‍या में पहुंचकर मतदाताओं से वोट करने की अपील की है। बिहार के डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी अपना वोट डाला।

6:30 AM: मतदान केंद्रों पर जुटने लगे वोटर

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मॉक पोल के साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों का हुजूम जुटने लगा है। महिलाएं पूरे उत्‍साह से यहां वोट देने पहुंची हैं। खगड़िया, बेलदौर विधानसभा के मध्य विद्यालय महिनाथनगर मतदान केंद्र 195 क पर वीवीपैट पर उम्‍मीदवारों के नाम और पार्टी सिंबल नहीं होने के चलते यहां वीवीपैट बदला गया है।

6:20 AM: चिराग बोले, लिखित में ले लें, नीतीश नहीं बनेंगे मुख्‍यमंत्री

दूसरे दौर के चुनाव में मतदान से ठीक पहले लोजपा नेता चिराग पासवान ने न्‍यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत तें कहा कि आप मुझसे लिखित में ले सकते हैं कि नीतीश कुमार 10 नवंबर के बाद फिर कभी मुख्‍यमंत्री नहीं बनेंगे। चिराग ने कहा- इसमें भले मेरी कोई भूमिका न हो, लेकिन मैं 'बिहार पहले, बिहारी पहले' के नारे के साथ मजबूती से खड़ा हूं। मैं चाहता हूं कि 4 लाख बिहारियों के सुझावों द्वारा तैयार किए गए विजन डॉक्यूमेंट के अनुसार काम किया जाए।

6:10 AM: राघोपुर के मतदान केंद्रों पर मॉक पोल शुरू

वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र 103 पर मॉक पोल चल रहा है। राजद नेता तेजस्वी यादव इस सीट से राज्य विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज 17 जिलों की 94 सीटों पर होगा।

6:00 AM: वोटिंग से ठीक पहले तेजस्‍वी ने कहा, हम ही जितेंगे

राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने वोटिंग से ठीक पहले न्‍यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत करते हुए विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की जीत का दावा किया है। पढ़ाई, कमाई, दवाई, सिंचाई और महंगाई को बड़ा चुनावी मुद्दा बताते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार के मतदाताओं ने सरकार बदलने का मन बना लिया है। बदलाव की सुनामी आ गई है। बिहार के लोग बदलाव के लिए वोट डाल रहे हैं।

5:50 AM: बूथों पर मॉक पोल की तैयारी, 7 बजे से शुरू होगा मतदान

विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में 94 सीटों पर मतदान की तैयारी शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मी मॉक पोल की तैयारी में जुटे हैं। इसके लिए उम्‍मीदवारों के बूथ एजेंटों को जरूरी जानकारी दी जा रही है। इवीएम को भली-भांति परखकर वोटिंग के लिए व्‍यवस्थित किया जा रहा है।

5:40 AM: मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। तमाम एहतियातों के साथ ही हर बूथ पर वेबकास्टिंग और लाइव रिकॉर्डिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। हॉट सीट के रूप में चर्चित राघोपुर सीट से तेजस्‍वी यादव और हसनपुर सीट से तेज प्रताप यादव चुनाव लड़ रहे हैं। इन पर पूरे देश की नजर टिकी हैं। आज के चुनाव के बाद बिहार की सियासी तस्‍वीर से कुछ हद तक धुंध छंट जाएगा।

5:30 AM: दांव पर दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा

आज के चुनाव में जिन दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है उनमें पटना साहिब से भाजपा के प्रत्‍याशी नंद किशोर यादव, नालंदा में जदयू के श्रवण कुमार, मधुबन से भाजपा के राणा रणधीर, हथुआ से जदयू के रामसेवक सिंह, परसा में जदयू के चंद्रिका राय, हसनपुर में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव, बांकीपुर में भाजपा के नितिन नवीन, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के बेटे लव सिन्‍हा और राघोपुर सीट से लालू के छोटे बेटे राजद नेता तेजस्‍वी यादव शामिल हैं।

5:20 AM: राजद और भाजपा के सामने बड़ी चुनौती

आज जिन 94 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें भाजपा के 46 उम्‍मीदवार खड़े हैं। बीते चुनाव 2015 में इन 94 सीटों में से 33 राजद के पास, जदयू के पास 30 और भाजपा के पास 20 सीटें थीं। ऐसे में पांच साल पहले के प्रदर्शन को बनाए रखने की बड़ी चुनौती भाजपा, राजद और जदयू के सामने है।

5:10 AM: एनडीए और महागठबंधन के लिए करो या मरो की स्थिति

बिहार चुनाव में अबतक के हालात की बात करें तो यहां कांटे का मुकाबला महागठबंधन और एनडीए के बीच होता दिख रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी से लेकर नीतीश कुमार, तेजस्‍वी यादव, चिराग पासवान, उपेंद्र कुशवाहा समेत तमाम नेता धुआंधार प्रचार कर चुके हैं। राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस चुनाव में टक्‍कर आमने-सामने से हो रही है। दोनों गठबंधनों के लिए यह चुनाव करो या मरो की स्थिति सरीखा है। आज की वोटिंग में नीतीश सरकार के 4 मंत्री, लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे और करीब एक दर्जन बाहुबलियों की किस्‍मत का फैसला हो जाएगा।

5:00 AM: 86 सीटों पर शाम 6 बजे तक और 8 सीटों पर शाम 4 बजे तक वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में अब से कुछ देर बाद वोटिंग शुरू हो रही है। राज्‍य चुनाव आयोग के अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक आज 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इनमें 8 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। जबकि 86 सीटों पर वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। जिन विधानसभा सीटों पर शाम 4 बजे तक मतदान होना है, उनमें मीनापुर, पारू, साहेबगंज, कुशेश्‍वरस्‍थान, गौड़ाबौराम, अलौली, बेलदौर और राघोपुर सीट शामिल है।

4:50 AM: आज होगा 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला 

इस चरण में कुल 2 करोड़ 86 लाख मतदाताओं में एक करोड़ 50 लाख पुरुष और एक करोड़ 35 लाख महिला वोटरों के साथ ही 980 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आज वोटर 1316 पुरुष, 146 महिला और एक थर्ड जेंडर उम्‍मीदवार समेत कुल 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। 

मतदाता वोटर कार्ड के अलावा 11 विकल्‍पों के जरिये डालें वोट

अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है, तब भी आप वोट जरूर डालें। इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में 11 वैकल्पिक दस्‍तावेजों के जरिये मतदान करने की छूट दी है। इन दस्‍तावेजों को दिखाने के बाद वोट डालने की इजाजत दे दी जाएगी। जिन वैकल्पिक दस्‍तावेजों से वोट डालने की छूट मिली है, उनमें आधार कार्ड, जॉब कार्ड, बैंक-डाकघर का पासबुक, स्‍मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, सरकारी पहचान पत्र, पेंशन दस्‍तावेज आदि शामलि हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार मतदाता को वोटर कार्ड में किसी अशुद्धि के लिए मतदान से वंचित नहीं किया जाएगा। पिता व मतदाता के नाम में गलती के बाद भी वे वोट डाल सकेंगे। आयोग के मुताबिक बिहार में 100 फीसद मतदाताओं को वोटर आइ कार्ड जारी किया गया है। जबकि 99 फीसद लोगों के पास अपना आधार कार्ड है। ऐसे में फोटो मतदाता पर्ची से इस बार मतदान नहीं करने दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.