Move to Jagran APP

RJD Manifesto: 200 यूनिट फ्री बिजली, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा; पढ़ें तेजस्वी के घोषणापत्र के 24 वादे

Bihar Politics राष्ट्रीय जनता दल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र को परिवर्तन पत्र नाम दिया गया है। आरजेडी ने इस परिवर्तन पत्र में 24 वादे किए हैं। इनमें 1 करोड़ नौकरी से लेकर महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपये देने की बात कही गई है। तेजस्वी ने 200 यूनिट फ्री बिजली देने की बात भी कही है।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sat, 13 Apr 2024 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 10:41 AM (IST)
RJD Manifesto: 200 यूनिट फ्री बिजली, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा; पढ़ें तेजस्वी के घोषणापत्र के 24 वादे
तेजस्वी यादव ने जारी किया आरजेडी का परिवर्तन पत्र 2024 (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। RJD Parivartan Patra: बिहार के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एलान किया है कि देश मे अगर I.N.D.I.A  गठबंधन की सरकार बनती है तो देश में 5 साल में एक करोड़ रोजगार दिए जाएंगे। साथ ही महिलाओं को सलाना 1 लाख रुपये देने का एलान भी किया।

loksabha election banner

सरकार बनने पर महिलाओं को 1 लाख रुपये सालाना देंगे

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा कि रक्षाबंधन पर गरीब वर्ग की महिलाओं को प्रत्येक वर्ष एक लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। इतना ही नहीं बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज भी दिया जाएगा।

तेजस्वी यादव ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में 2024 के लोकसभा चुनाव का परिवर्तन पत्र जारी किया। उन्होंने कहा हम जो कहते हैं उसे पूरा भी करते हैं। परिवर्तन पत्र में जो वचन दिए गए हैं उन्हें पूरा किया जाएगा।

अग्निवीर योजना को समाप्त करेंगे (RJD Ghoshna Patra 2024)

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने एलान किया कि हमारी सरकार बनी तो चार वर्ष की अग्निवीर योजना समाप्त की जाएगी। उन्होंने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का भी एलान किया।

लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली देंगे

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली देंगे। गरीब लोगों और किसान भाइयों को सहूलियत होगी।

तेजस्वी बोले- सरकार बनने पर 1 करोड़ नौकरी देंगे

तेजस्वी यादव ने कहा बिहार में 17 साल बनाम 17 महीने के तर्ज पर हम सभी सरकारी विभागों और सार्वजनिक संस्थानों में रिक्त 30 लाख पदों के अलावा 70 लाख पदों का सृजन कर कुल  1 करोड़ नौकरियां देंगे। आने वाले 15 अगस्त से बेरोजगारी खत्म करने की पहल शुरू हो जाएगी।

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देंगे

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग लगभग दो दशक पुरानी है बिहार के विकास के बगैर देश विकसित नहीं हो सकता। उन्होंने ऐलान किया केंद्र में अगर हमारे गठबंधन की सरकार बनी तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा साथ ही 1.60 लाख करोड़ का विशेष पैकेज भी दिया जाएगा। बिहार की प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र को 4000 करोड रुपए की विशेष धनराशि मिलेगी जो इस पैकेज के तहत होगी।

गैस सिलेंडर 500 रुपये में देंगे

नेता प्रतिपक्ष ने ऐलान किया कि देश में आज गैस के सिलेंडरों की कीमत आसमान छू रही है महागठबंधन की सरकार बनने पर घरेलू गैस सिलेंडर कीमत ₹500 निर्धारित की जाएगी इससे अधिक नहीं होगी उन्होंने कहा बिहार में सर्वाधिक महंगी बिजली है सरकार बनने पर बिजली की बेतहाशा की बढ़ती की मुद्दों पर लगाम लगाने के लिए एक आयोग का गठन किया जाएगा साथ ही हर एक घरेलू उपभोक्ता को हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी।

कुछ अन्य प्रमुख घोषणाएं

  •  सी भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी ड्यूटी के दौरान अर्धसैनिक बलों के जवान की मृत्यु होने पर उसे शाहिद का दर्जा दिया जाएगा
  •  रेलवे की नियुक्ति 2014 के पूर्व बालको पर ले जाकर इसे दोगुना करते हुए निराश युवाओं को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया जाएगा
  •  शानदार कनेक्टिविटी के लिए बिहार में पूर्णिया गोपालगंज मुजफ्फरपुर भागलपुर एवं रक्सौल में एयरपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा राज्य के आर्थिक विकास पर्यटन एवं युवतियों की सहूलियत के लिए यह एयरपोर्ट आवश्यक है सभी प्रदेशों और पूर्वी पड़ोसी देशों के साथ हमारी कनेक्टिविटी तब और बेहतर होगी
  •  बिहार के कृषि उत्पादों के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य सुनिश्चित करेंगे। कृषकों को समर्पित नीतियां किसानों के साथ बैठकर बनाएंगे
  •  स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिश से लागू करेंगे
  •  वंचितों, उपेक्षितों के कल्याण के लिए मंडल कमीशन की शेष सिफारिश को लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Tejashwi Yadav: कांग्रेस के रास्ते पर तेजस्वी यादव, जमुई में कर दिया बड़ा एलान; कहा- सत्ता मिली तो...

Manish Kashyap: किसके दम पर चुनाव लड़ रहे हैं मनीष कश्यप? पब्लिक के बीच खुद दी जानकारी; सियासत हुई तेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.