Move to Jagran APP

RJD के दिग्गज सांसद ने बढ़ाई लालू-कांग्रेस की टेंशन, इस 'हॉट' सीट पर महागठबंधन उम्मीदवार के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Bihar Politics महागठबंधन में नेताओं के विद्रोह का सिलसिला जारी है। जहां कांग्रेस नेता पप्पू यादव पूर्णिया सीट पर पीछे हटने को अभी तक तैयार नहीं हैं। वहीं अब कटिहार सीट पर भी विद्रोह देखने को मिला है। राजद के दिग्गज सांसद ने इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। वह चार अप्रैल को नामांकन कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 02 Apr 2024 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 08:47 AM (IST)
पूर्णिया के बाद अब कटिहार सीट पर फंसा मामला

जागरण संवाददाता, कटिहार/पटना। Bihar Political News In Hindi कटिहार संसदीय (Katihar Lok Sabha Seat) पर महागठबंधन की सीट शेयरिंग में कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी तारिक अनवर को टिकट मिल गया। इधर, राजद (RJD) के राज्यसभा सदस्य व कटिहार मेडिकल कालेज के प्रबंध निदेशक अहमद अशफाक करीम ने कटिहार से निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कही है।

loksabha election banner

उन्होंने नामांकन का पर्चा दाखिल करने के लिए सोमवार को एनआर भी कटा लिया है। पटना में समर्थकों व कार्यकर्ताओं के साथ मैराथन बैठक के बाद करीम ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। उनके करीबियों के अनुसार चार अप्रैल को वे नामांकन कर सकते हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में वे चुनाव लड़ेंगे

अशफाक करीम ने दूरभाष पर बताया कि मंगलवार को वे पटना से लौटेंगे। इसके बाद नामांकन की तिथि निर्धारित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में वे चुनाव लड़ेंगे। 2000 में कांग्रेस के टिकट पर बारसोई से उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा था।

2009 के लोकसभा चुनाव में उन्हें लोजपा ने टिकट दिया था। दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अशफाक करीम का राज्यसभा में करीब 10 दिन और कार्यकाल शेष है। कटिहार मेडिकल कालेज के प्रबंध निदेशक होने के साथ ही ये निजी क्षेत्र की अल करीम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं।

राजद के खाते में जाने वाली थी यह सीट

शुरू से ही कटिहार सीट पर महागठबंधन में कांग्रेस व राजद के बीच पेच फंसा हुआ था। पांच दिन पूर्व ही महागठबंधन में सीट शेयरिंग के बाद कटिहार सीट कांग्रेस के खाते में गई। सीट शेयरिंग के एक दिन पूर्व तक सीट राजद के खाते में जाने व अशफाक करीम को ही टिकट मिलने की चर्चा जोरों पर थी।

समर्थकों द्वारा इसको लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई थी। अशफाक करीम के चुनाव मैदान में उतरने व एआइएमआइएम द्वारा भी कटिहार से प्रत्याशी देने की घोषणा से मुस्लिम वोटों में बिखराव होगा। कटिहार में 18 लाख से अधिक मतदाता हैं। इनमें 42 प्रतिशत मुस्लिम हैं।

यह भी पढ़ें-

Bihar School News: राज्य के स्कूलों के लिए बड़ी खबर, 9वीं क्लास में पढ़ने के लिए छात्र अपनी ही पंचायत में करेंगे नामांंकन

Patna News: बेहोश होने पर होश में लाकर मारा... फुलवारीशरीफ पुलिस की अभिरक्षा में पिटाई से मेधावी युवक की गई जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.