पटना [जेएनएन]। समय के साथ हर चीज बदलने लगा है। कभी दूर दराज या आस पास ही ट्रेन से सफर करने के लिए यात्रियों को टिकट लेने के लिए उतना हाय तौबा नहीं करना पड़ता था जितना कि अब करना पड़ता है। कुछ साल पहले तक यात्री एडवांस में टिकट या तो काउंटर पर जाकर ले लेते थे या फिर किसी एजेंट के माध्यम से टिकट मंगवा लेते थे।

लेकिन बदलते जमाने ने हर चीज बदल डाली। अब कोई भी यात्री कहीं भी जाने के लिए अपनी योजना पहले से बना लेते है और फिर घर भैठे अ़न लाइन सिस्टम के माध्यम से टिकट ले लेते है। इसके लिए उन्हें या तो नेट बैकिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है या फिर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से घर बैठे टिकट कटा लेते है।

परन्तु अब रेलवे विभाग ने डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए अब ई वॉलेट से आरक्षित टिकट की बुकिंग की सुविधा यात्रियों को देने का निर्णय लिया है। आइआरसीटीसी के इस पहल से टिकट बुकिंग एवं भुगतान की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है। इससे यात्रियों को जहां अतिरिक्त सुविधा होगी वहीं कम परेशानी भी होगी। इतना ही नहीं आईआरसीटीसी ने ई-वॉलेट से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू की है। इसके पहले तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा ई वैलेट से नहीं थी। यह सुविधा आइआरसीटीसी की वेबसाइट और आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट मोबाइल एप पर मुहैया कराया गया है। अब ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने की परेशानी नहीं रहेगी।

Posted By: Jagran