Move to Jagran APP

जक्कनपुर में ट्रैवेल एजेंसी पर छापा, लंबी दूरी के 51 टिकट जब्त

जैसे- जैसे दुर्गापूजा नजदीक आने लगी है, लंबी दूरी के टिकटों की कालाबाजारी चरम पर है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 09:20 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 09:20 PM (IST)
जक्कनपुर में ट्रैवेल एजेंसी पर छापा, लंबी दूरी के 51 टिकट जब्त

पटना । जैसे- जैसे दुर्गापूजा नजदीक आने लगी है, लंबी दूरी के टिकटों की कालाबाजारी चरम पर पहुंच गई है। दशहरा से छठ पूजा के बीच की लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों के सारे टिकट हाउसफुल हो चुके हैं। ऐसा नहीं है कि यात्रियों ने अग्रिम टिकट ले लिया है और इस कारण ट्रेनें हाउसफुल हो चुकी हैं, बल्कि टिकट दलालों ने अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों के अगले तीन माह तक के टिकट पहले ही बुक कर लिए हैं।

आरपीएफ के मंडल सुरक्षा आयुक्त चंद्रमोहन मिश्र के निर्देश पर ऐसे टिकट बुक करने वाली ट्रैवेल एजेंसियों के यहां छापेमारी का निर्देश दिया गया है। इसी क्रम में शुक्रवार को सीआइबी की टीम ने राजेंद्र नगर टर्मिनल के आरपीएफ इंस्पेक्टर के नेतृत्व में जक्कनपुर के करबिगहिया में पटना ट्रैवेल सर्विस के यहां छापेमारी कर लंबी दूरी के स्टेशनों के वातानुकूलित व स्लीपर के 51 टिकट बरामद किए। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने इस संबंध में बताया कि दशहरा से छठ पूजा के बीच के दिनों के अग्रिम आरक्षित टिकटों की बिक्री के लिए मारामारी चल रही है। बुकिंग एजेंट अधिकांश ट्रेनों के अग्रिम टिकट की बुकिंग कर चुके हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ छापेमारी की जा रही है। पटना ट्रैवेल सर्विस द्वारा भी टिकटों की बुकिंग की जा रही थी। पहले वहां सादी वर्दी में एक अधिकारी को पटना से दिल्ली तक के लिए टिकट बुक कराने के लिए भेजा गया। एजेंसी ने 1500 रुपये अतिरिक्त देने की मांग की। इसी क्रम में शुक्रवार को दिन में छापेमारी कर पटना से नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, सिकंदराबाद, विशाखापतनम, अहमदाबाद, सूरत आदि शहरों के 51 आरक्षित टिकट बरामद किए गए। आरपीएफ टीम ने एजेंसी के दफ्तर से पर्सनल आइडी पर बुक 1,65,559 रुपये के मूल्य के 51 टिकटो के साथ 3 एटीएम कार्ड और 3 बैंकों के पासबुक भी बरामद किए हैं। इसके साथ ही एक लैपटॉप, एक 4जी मॉडम एवं 16 हजार 470 रुपये नकद बरामद किया गया है। आरपीएफ ने बेउर के समनपुरा निवासी एजेंसी संचालक सतीश कुमार को गिरफ्तार कर आरपीएफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। उसे पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया। पूछताछ और बैंकों की पासबुक से पता चला है कि जून से सितंबर माह के बीच उसने 25 लाख रुपये से अधिक के टिकट बुक कर बेचे हैं। प्रतिदिन वह डेढ़ से दो लाख रुपये का अग्रिम टिकट बुक करता है। टिकट हमेशा शॉर्ट नाम से बुक किया जा रहा था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.