Move to Jagran APP

पटना विश्‍वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव: मतदान करते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान; रात तक आएगा रिजल्‍ट

Patna University Student Union Election 2022 पटना विश्‍वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में कुलपति ने की शांति बनाए रखने की अपील। मतदान करने पर मिलेगी अतिरिक्‍त पांच हाजिरी। वोटिंग करने का सही तरीका जरूर जान लें। देर शाम से आने लगेंगे नतीजे

By Ravi Kumar(Patna)Edited By: Shubh Narayan PathakPublished: Sat, 19 Nov 2022 08:12 AM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 08:12 AM (IST)
Patna University Student Union Election 2022 पटना विश्‍वविद्यालय छात्र संघ चुनाव

जागरण संवाददाता, पटना। PUSU Election 2022: पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव के लिए 19 नवंबर को यानी आज मतदान हो रहा है। इस दौरान मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोटिंग करने वाले विद्यार्थियों को चार से पांच एटेंडेस देने का फैसला विश्‍वविद्यालय ने किया है। विश्वविद्यालय ने इससे संबंधित निर्देश सभी कालेजों के प्राचार्य और विभाग के अध्यक्षों को पत्र जारी किया है।

loksabha election banner

किसी के बहकावे में नहीं आएं छात्र 

वोटिंग के दिन कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने आम छात्रों से मतदान के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि छात्र किसी के बहकावे में नहीं आए। उनकी जो भी दिक्कतें होंगी, विश्वविद्यालय स्तर पर सुलझायी जाएंगी। कुलपति ने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी स्तर पर तैयारी पूरी ली गई है।

चुनाव में सहयोग की अपील 

जिला प्रशासन के सहयोग से सभी मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेंगे। कुलपति ने कहा कि कुछ तत्व चुनाव बाधित करने की कोशिश की थी, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने आम छात्रों और उम्मीदवारों से चुनाव सहयोग करने की अपील की है।

कुलपति ने देर रात किया था निरीक्षण 

कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी अपने अधिकारियों के साथ देर रात तक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। कुलपति कला शिल्प महाविद्यालय भी गए। यहां मतदान के बाद मतपत्रों की गिनती की जाएगी। कुलपति ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण के बाद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने जिला प्रशासन की डाग स्क्वायड टीम ने भी मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

एक घंटे पहले से आने लगे बैलेट पेपर 

प्रशासन द्वारा सुबह 6:30 बजे तक सभी केंद्रों पर बैलेट पेपर पहुंचाना शुरू कर दिया गया था। सुबह आठ से दो बजे के बीच वोट डाले जाएंगे। शाम चार बजे से मतपत्रों गिनती शुरू हो होगी और देर रात तक सभी पदों के लिए विजेता प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। सबसे पहले काउंसिल सदस्यों की जीत की घोषणा की जाएगी। कला एवं शिल्प महाविद्यालय के ऊपरी तल पर मतपत्रों की गिनती होगी।

पूरे परिसर में धारा 144 लागू 

चुनाव को लेकर पूरे विश्वविद्यालय में धारा 144 लागू कर दिया गया है। किसी भी तरह की असंवैधानिक हरकत किये जाने पर संबंधित व्यक्ति पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी । प्रत्येक मतदान केंद्र पर वोटर लिस्ट लगा रहेगाविश्वविद्यालय के सभी मतदान केंद्र के बाहर वोटर लिस्ट उपलब्‍ध रहेगी। एक व्यक्ति वहां छात्रों को मार्ग दर्शन व सहायता के लिए तैनात रहेंगे।

प्रत्‍याशी और प्रतिनिधि के सामने सील होगा बैलेट बाक्‍स 

इसके अतिरिक्त कोई समस्या होने पर छात्र प्राचार्य या चुनाव पदाधिकारी से संपर्क करेंगे। प्रत्याशी या प्रतिनिधि के सामने ही बैलेट बाक्स को सील किया जाएगा। जब मतदान खत्म हो जाएगा तो हर जगह बैलेट बाक्स को प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि के सामने सील किया जाएगा। मतगणना स्थल पर उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि को रहने की अनुमति रहेगी।

मतदान करने से पहले यह जान लें

  • प्रत्याशी के नाम के सामने के निर्धारित स्थान में क्रास करके वोट करें
  • अगर एक से अधिक प्रत्याशी के नाम के सामने क्रास होगा तो वह मत रद्द कर दिया जाएगा
  • अपना क्रम संख्या वेबसाइट या कालेज में टंगे वोटर लिस्ट से देख लें और नोट कर लें, पर्ची पर नाम और क्रम संख्या लिख लें, ताकि इससे उन्हें मतदान करने में आसानी होगी
  • बूथ के बाहर वोटर लिस्ट की एक कॉफी मौजूद रहेगी- इसी लिस्ट के सीरियल नंबर और आइ-कार्ड के अनुसार ही छात्र हाल में भीतर चिह्नित किए जाएंगे
  • छात्र अपना परिचय पत्र दिखाएंगे और मतदान करेंगे
  • चुनाव पदाधिकारी उसे चेक करेंगे और क्रम संख्या को चिह्नित करेंगे। इसके बाद उन्हें बैलेट पेपर उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें वे अपने उम्मीदवार के क्रम के सामने क्रास करेंगे।
  • बैलेट पेपर को फोल्ड कर उसे बैलेट बाक्स में डालेंगे
  • एक छात्र सेंट्रल पैनल के पांच पदों के लिए अलग-अलग मतदान करेगा। इसके अतिरिक्त वह एक वोट उक्त कालेज या फैकल्टी काउंसल के लिए भी कर सकेंगे जहां के वे छात्र हैं।
  • वरीयता क्रम नहीं रहेगा, गलत बाक्स में मतपत्र डालने पर वह मतपत्र गलत हो जाएगा
  • एक मतपत्र में जितने काउंसलर का पद रहेगा उतने ही काउंसलर के नाम के आगे क्रास करना होगा

परिचय पत्र नहीं होने पर भी कर सकते हैं मतदान

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. खगेंद्र कुमार ने बताया कि नए स्टूडेंट्स, जिनका आइकार्ड नहीं बन पाया है वे अपना नामांकन रसीद लेकर आएंगे उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। अगर वोटर लिस्ट में नाम है, नामांकन रसीद नहीं है तो प्राचार्य उसे वेरीफाई करके तय फार्मेट पर हस्ताक्षर कर उसे वोट देने के अनुमति देंगे। इस संबंध में सभी प्राचार्य व विभाग के अध्यक्ष को दिशा-निर्देश दे दिया गया है।

केंद्रीय पैनल के लिए 10 राउंड में होगी गिनती

केंद्रीय पैनल के लिए काउंटिंग 10 राउंड में होगी। दो या तीन कालेजों को मिला कर 10 बूथ बनाया जाएगा। कुल टोटल 51 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होनी है। इसी के अनुसार 10 बूथ को शामिल कर एक राउंड तैयार किया जाएगा। प्रत्येक राउंड समाप्त होने के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.