Move to Jagran APP

CBSE Class 12th result 2019: बिहार टॉपर मरियम रजा खान से जानें सफलता का राज

CBSE Class 12th result 2019 में पटना नोट्रेडेम की छात्रा मरियम रजा खान बिहार टॉपर बनी। घर में आज खुशियां ही खुशियां हैं। हर कोई उसे मिठाई खिला रहा है। मरियम ने बताए सफलता के राज।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 08:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 11:55 PM (IST)
CBSE Class 12th result 2019: बिहार टॉपर मरियम रजा खान से जानें सफलता का राज
CBSE Class 12th result 2019: बिहार टॉपर मरियम रजा खान से जानें सफलता का राज

पटना [जेएनएन]। पटना नोट्रेडेम की छात्रा मरियम रजा खान के घर में आज खुशियां ही खुशियां हैं। हर कोई उसे मिठाई खिला रहा है। बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। दअरसल मरियम ने सीबीएसई 12वीं में बिहार टॉपर बन गयी है। उसे उम्मीद थी कि वह अच्छे अंक से पास करेगी। लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि टॉप कर जाएगी। मरियम ने दैनिक जागरण से बात करते हुए अपनी सफलता का राज बताया और उसने यह भी बताया कि वह क्या बनना चाहती है। 

loksabha election banner

किताबों का अध्‍ययन बहुत जरूरी

सीबीएसई 12वीं में 489 अंक लाकर 97.8 परसेंटाइल प्राप्त करनेवाली मरियम रजा खान आइआइटियन बनना चाहती है। उसने जेईई मेन की परीक्षा भी दी है। मरियम ने बातचीत में बताया कि सीबीएसई की परीक्षा में बेहतर करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इन किताबों का गंभीरता से अध्ययन करने के बाद बार-बार रिवीजन भी बहुत जरूरी है। 

 इसे भी पढें - CBSE Class 12th result 2019: बिहार टॉपर बनी पटना की मरियम, टॉप थ्री में 12 बच्‍चे शामिल

स्‍कूल भी समय पर व नियमित जाएं 

नियमित क्लास करने वाली मरियम के अनुसार छात्रों को भ्रम रहता है कि स्कूल कम जाने से बेहतर तैयारी होती है। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए छात्र एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन करने के अलावा जरूरत पडऩे पर रेफरेंस बुक की मदद ले सकते हैं। पूर्व के वर्षों के सवालों को बनाने से भी परीक्षा के बारे में काफी जानकारी मिलती है। 

इसे भी पढ़ें - CBSE Class 12th result 2019: बिहार के सेकंड टॉपर राघव व जुनैद की सफलता का राज, जानें

घूमना-फिरना भी पसंद है मरियम को 

मरियम क्लास वन से लेकर 12वीं तक नोट्रेडेम की छात्रा रही है। उसकी माता डॉ. शाहिना खान एवं पिता तारिक रजा खान अपने निजी स्कूल के संचालक हैं। मरियम का एक भाई एवं एक बहन है। मां के अनुसार उनकी बेटी पढ़ाई के प्रति गंभीर रही है। किताब पढऩे का शौक शुरू से रहा है। किताब पढऩे के अलावा उसे घूमना-फिरना भी काफी पसंद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.