Move to Jagran APP

Indian Railways Cancelled Trains LIST: बिहार-यूपी में चलने वाली 46 ट्रेनों का परिचालन रद, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

IRCTC Indian Railway News बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर एक ट्रेनों के परिचालन पर भी दिखने लगा है। पूर्व मध्य रेल ने राज्य में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए एक साथ 23 जोड़ी यानी 46 ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक रद्द कर दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 06:02 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 11:00 AM (IST)
पूर्व मध्‍य रेलवे ने रद कर दी हैं 23 जोड़ी ट्रेनें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। IRCTC, Indian Railway News: बिहार (Bihar Coronavirus Update) में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर एक ट्रेनों के परिचालन पर भी दिखने लगा है। पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) ने राज्य में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए एक साथ 23 जोड़ी यानी 46 ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक रद कर दिया है। ये सभी कम दूरी की पैसेंजर ट्रेनें हैं। इनमें कुछ ट्रेनें उत्तर प्रदेश के स्टेशनों को भी जोड़ती हैं। रेलवे की ओर से जारी सूचना के मुताबिक ये सभी ट्रेनें 29 अप्रैल के बाद नहीं चलेंगी।

loksabha election banner

ईसीआर के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी ने दी जानकारी

पिछली बार कोरोना संक्रमण के मामलों के मामले आने के बाद रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया था। इस बार भी कुछ राज्य ट्रेनों का परिचालन जारी रखने को लेकर आपत्ति जता चुके हैं। ऐसे में यह फैसला बहुत महत्वपूर्ण है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया यात्रियों की संख्या में निरंतर कमी और कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे ने अपने क्षेत्र में चलने वाली 23 जोड़ी मेमू, डेमू, इंटरसिटी और अन्‍य पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रद्द करने का फैसला किया है।

रद होने वाली ट्रेनों की सूची में ये नाम शामिल

रेलवे की ओर से जारी रद होने वाली ट्रेनों की सूची में मुजफ्फरपुर से पाटलिपुत्र के बीच चलने वाली मेमू, मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज के बीच चलने वाली मेमू, मुजफ्फरपुर से रक्सौल के बीच चलने वाली मेमू, पटना से भभुआ रोड के बीच चलने वाली पैसेंजर, राजगीर से दानापुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से बक्सर के बीच चलने वाली मेमू, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से पटना के बीच चलने वाली मेमू, गया से कियूल के बीच चलने वाली मेमू, पटना से गया के बीच चलने वाली मेमू, सहरसा से बड़ा कोठी के बीच चलने वाली डेमू आदि ट्रेनें शामिल हैं।

इन ट्रेनों को किया भी किया गया है रद

इसके अलावा बरहरा कोठी से बनमनखी के बीच चलने वाली मेमू, रक्सौल से नरकटियागंज के बीच चलने वाली डेमू, दरभंगा से हरनगर के बीच चलने वाली डेमू, दरभंगा से झंझारपुर के बीच चलने वाली डेमू और दरभंगा से पाटलिपुत्र के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को भी रद किया गया है। रेलवे की ओर से जारी सूचना के मुताबिक उत्तर प्रदेश के दिलदारनगर जंक्शन से ताड़ीघाट स्टेशन के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन की सेवा भी रद्द कर दी गई है।

कम यात्र‍ियों वाली ट्रेनों को रद करने की तैयारी

रेलवे से जुड़े सूत्रों की माने अगले कुछ दिनों में ऐसी कुछ और ट्रेनों को रद्द करने का फैसला हो सकता है, जिनमें यात्रियों की संख्या बेहद कम रही है। हालांकि इस बार जो ट्रेनें रद्द की गई हैं, उनमें कई ऐसी भी हैं, जिनमें यात्रियों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। उदाहरण के लिए गया से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन अक्सर यात्रियों से खचाखच भरी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.