Move to Jagran APP

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में छह बार शामिल हो सकेंगे ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी, 21 फरवरी आवेदन की अंतिम तारीख

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न यानी एफएक्यू जारी किया है। इसके अनुसार सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी के अभ्यर्थी छह बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

By Jai Shankar BihariEdited By: Mohit TripathiPublished: Tue, 07 Feb 2023 12:17 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 12:17 AM (IST)
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में छह बार ही शामिल होंगे ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थी

जागरण संवाददाता, पटना : संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न यानी एफएक्यू जारी किया है। इसके अनुसार, किसी कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं तो यह अटेम्प्ट में गिना नहीं जायेगा। किसी कारण से परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित किए गए हैं, उम्मीदवारी रद्द की जाती है, तो भी उसे अटेम्प्ट के रूप में गिना जायेगा।

loksabha election banner

सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी के अभ्यर्थी छह बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ओबीसी और पीडब्ल्यू कैटेगरी में शामिल अभ्यर्थी अधिकतम नौ बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए अटेम्प्ड निर्धारित नहीं है। वह निर्धारित आयु सीमा तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 21 से 32 साल, ओबीसी के लिए 21 से 35 साल तथा शारीरिक रूप से अक्षम अभ्यर्थी के लिए 21 से 42 साल तक निर्धारित है। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 28 मई को निर्धारित है। परीक्षा के लिये आवेदन 21 फरवरी की शाम छह बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: छपरा में धारा 144 लागू: 8 फरवरी तक सोशल मीडिया के प्रयोग पर प्रतिबंध; भारी संख्या में SAP और STF के जवान तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.