पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार में 5जी मोबाइल सेवा की शुरुआत पटना से हो चुकी है। धीरे-धीरे इसका विस्‍तार पटना के सभी इलाकों और राज्‍य के दूसरे बड़े शहरों में भी होगा। खास बात यह है कि जब तक 5जी का विस्‍तार सही तरीके से हर प्रमुख स्‍थलों पर नहीं हो जाता है, तब तक इसका इस्‍तेमाल आप पूरी तरह मुफ्त कर सकेंगे। पूरी तरह मुफ्त में मिल रही इस सुविधा का लाभ लेने में एक बड़ा पेंच भी है। 

मोबाइल हैंडसेट का समर्थित होना जरूरी 

5जी सेवा का लाभ लेने के लिए बिहार के लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्‍या मोबाइल हैंडसेट है। अभी बिहार के ज्‍यादातर मोबाइल उपभोक्‍ता 4जी हैंडसेट का ही इस्‍तेमाल करते हैं। बहुत से लोग तो अब तक 2जी और 3जी हैंडसेट तक ही सीमित हैं। 5जी सेवा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल हैंडसेट इसके लिए स‍मर्थित (Compatible) होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल 5जी इनेबल है, तो उसके सेटिंग में जाकर 5जी नेटवर्क को आन करना पड़ सकता है। कई मोबाइल में यह सेटिंग डिफाल्‍ट में है। 

ये भी पढ़ें, पटना में Airtel 5G लान्च, इन इलाकों में फ्री में लीजिए हाई स्पीड डेटा

नए लांच हो रहे मोबाइल 5जी के लिए सही

अब मोबाइल कंपनियां 5जी मोबाइल ही लांच कर रही हैं। गत एक वर्ष के अंदर ढेर सारे 5जी मोबाइल भारत में आए हैं। अगर आपने इस दौरान मोबाइल लिया है, तो संभव है कि आपके मोबाइल में यह सेवा हो। आपके मोबाइल में यह सेवा है या नहीं, यह जानने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा। यह विकल्‍प नेटवर्क सेटिंग के अंदर मिलेगा। नेटवर्क सेटिंग में जाने के बाद पूछे जाने पर आपको एडवांस्‍ड सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको मोबाइल सेट के लिए 2जी, 3जी, 4जी या 5जी नेटवर्क चुनने का विकल्‍प मिलता है। 

10 से 15 हजार में खरीद सकते 5जी मोबाइल

अगर आपको किफायती 5जी हैंडसेट की तलाश है, तो यह जरूरत 10 से 15 हजार के बीच पूरी हो सकती है। पोको का एम4 माडल फ्लिपकार्ट पर 11999 रुपए, रेडमी 11 प्राइम 14495, इनफिनिक्‍स नोट 12 5जी 13999, सैमसंग गैलेक्‍सी एफ 23 मोबाइल 14999, सैमसंग गैलेक्‍सी एम13 मोबाइल 14995 रुपए में खरीद सकते हैं। नजदीकी दुकान या आनलाइन शापिंग साइट पर ये मोबाइल किस्‍त के आधार पर भी खरीदे जा सकते हैं। 

5जी के लिए ये मोबाइल हैं लोकप्रिय 

अगर आप अपना बजट थोड़ा बढ़ाते हैं तो आपको बेहतर हैंडसेट मिल सकते हैं। वन प्‍लस का नार्ड सीई 2 लाइट 19749 रुपए, रेडमी नोट 11टी 18894 में मिल सकता है। हाई एंड में एप्‍पल का आइफोन 12 मिनी 44999 रुपए में फ्लिपकार्ट पर मिल रहा है। 

सिम बदलने की कोई जरूरत नहीं 

5जी सेवा का लाभ लेने के लिए एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम बदलने की जरूरत नहीं है, अगर वे पहले से 4जी सेवा का लाभ ले रहे हैं। अगर एयरटेल ग्राहक के पास 2जी या 3जी सिम है, तो उसे जरूर बदलना पड़ सकता है। 4जी वाले सिम में 5जी सेवा का लाभ स्‍वत: मिलने लगेगा, बशर्ते आपका हैंडसेट इसके लायक हो।

Edited By: Shubh Narayan Pathak

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट