Move to Jagran APP

Money Laundering: बिहार में ED की बड़ी कार्रवाई, पूर्व उप शिक्षा निदेशक की 2.5 करोड़ की संपत्ति जब्त

बिहार में प्रवर्थन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूर्व उप शिक्षा निदेशक विभा कुमारी की ढाई करोड़ की संपत्ति ईडी ने सीज कर ली है। आर्थिक अपराध इकाई ने इस मामले में पांच नवंबर 2022 को छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान उनके ठिकाने से बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश के दस्तावेज के साथ अन्य संपत्ति ईओयू के हाथ लगी।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Thu, 11 Jul 2024 08:55 AM (IST)
Money Laundering: बिहार में ED की बड़ी कार्रवाई, पूर्व उप शिक्षा निदेशक की 2.5 करोड़ की संपत्ति जब्त
पूर्व उप शिक्षा निदेशक की 2.5 करोड़ की संपत्ति जब्त

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar ED Action Vibha Kumari प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप निदेशक रहीं विभा कुमारी की ढाई करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है। निदेशालय ने यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की।

विभा कुमारी बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत थीं। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने करीब दो वर्ष पहले उनके खिलाफ आय से 52 प्रतिशत अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया था।

5 नवंबर, 2022 को EOU ने की थी छापेमारी

इसके बाद पांच नवंबर, 2022 को ईओयू ने उनके दानापुर (पटना) स्थित वसीकुंज अपार्टमेंट के साथ वैशाली स्थित उनकी ससुराल और बेली रोड स्थित आवास पर एकसाथ छापेमारा की। छापेमारी के दौरान उनके ठिकाने से बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश के दस्तावेज के साथ अन्य संपत्ति ईओयू के हाथ लगी।

छापेमारी के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज

बाद में ईओयू की कार्रवाई को आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया।

अब इसी मामले में कार्रवाई करते हुए कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद ईडी ने विभा कुमारी की करीब ढाई करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली।

ये भी पढ़ें- Patna News: एक छत के नीचे होंगे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय, सितंबर मध्य तक हो जाएगा तैयार, मिलेंगी ये सुविधाएं

ये भी पढ़ें- Pappu Yadav: पुरानी फॉर्म में लौटे पप्पू यादव, सांसद बनने के बाद निभा रहे अपना वादा; गुलाबबाग पहुंचकर किया ये काम