Move to Jagran APP

ED Action: बिहार में ईडी ने बढ़ाई शिक्षा विभाग में उप निदेशक रहीं विभा कुमारी की टेंशन, करोड़ों की संपत्ति जब्त

ED Action In Bihar बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप निदेशक रहीं विभा कुमारी की टेंशन बढ़ गई है। ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विभा कुमारी की ढ़ाई करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत यह कार्रवाई हुई है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दो साल पहले भी आर्थिक अपराध इकाई ने उनके घर पर छापा मारा था।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Wed, 10 Jul 2024 09:30 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना।  ED Action In Bihar प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप निदेशक रही विभा कुमारी की ढ़ाई करोड़ से अधिक की संपत्ति अंतिम रूप से दर्ज की है। निदेशालय ने अपनी यह कार्रवाई प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत की।

विभा कुमारी बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत थी। आर्थिक अपराध इकाई ने करीब दो वर्ष पहले आय से अधिक 52 प्रतिशत ज्यादा संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया था। मामला दर्ज करने के बाद पांच नवंबर 2022 में इनका यहां आर्थिक अपराध इकाई ने छापा मारा था।

ससुराल में भी मारा गया था छापा

इनके दानापुर स्थित वसीकुंज अपार्टमेंट के साथ ही ससुराल वैशाली और बेली रोड स्थित आवास पर एक साथ छापा मारा था। छापामारी के दौरान इनके ठिकाने से बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश दस्तावेज के साथ अन्य संपत्ति हाथ लगी थी।

बाद में आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई को आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। अब इसी मामले में कार्रवाई करते हुए कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने विभा कुमारी की करीब ढ़ाई करोड़ रुपये की संपत्ति अंतिम रूप से जब्त कर ली है।

यह भी पढ़ें-

Bihar ED Raid: बिहार में दो बड़े बालू कारोबारी के ठिकानों पर ED की छापामारी, एक हफ्ते में दूसरी बार बड़ी कार्रवाई

Bihar News: ईडी और आईटी में उलझे रहे राजद विधायक के समर्थक, अंदर होती रही छापेमारी; कुल 22 ठिकानों पर चली रेड