Move to Jagran APP

सीबीएसई के छात्र प्रथम टर्म में कर सकते पांचवें गोले का उपयोग

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा नवंबर में टर्म परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 09:29 PM (IST)
सीबीएसई के छात्र प्रथम टर्म में कर सकते पांचवें गोले का उपयोग

पटना । सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा नवंबर में आयोजित होने वाली प्रथम टर्म की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में पूछे गए सवालों का उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। इस वर्ष उत्तर-पत्र पर चार नहीं बल्कि पांच गोले होंगे। छात्रों को सामान्य रूप से चार गोलों में से एक गोले में उत्तर को रंगना होता है, परंतु छात्र गोला लगाने के बाद अगर उत्तर में बदलाव करना चाहते है तो पांचवे गोले का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा 10वीं एवं 12वीं दोनों वर्गो के छात्रों को मिलेगी। : 10वीं के छात्र पहली बार देंगे ओएमआर से परीक्षा :

10वीं के छात्र पहली बार ओएमआर शीट से परीक्षा देंगे। प्रथम टर्म की परीक्षा नवंबर में होगी। स्कूलों में इसके लिए बच्चों को अभ्यास भी कराया जाएगा, ताकि परीक्षा में बच्चे कम से कम गलतियां करें। कई स्कूलों में यूनिट टेस्ट भी ओएमआर शीट के माध्यम से किए गए। इससे बच्चों का बहुत हद तक डर दूर हुआ है। आगे भी स्कूलों में इस तरह के प्रयोग किए जाएंगे।

---------

: बिहार से ढाई लाख से अधिक बच्चे देंगे परीक्षा :

सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की प्रथम टर्म की परीक्षा में ढाई लाख छात्र-छात्राओं को शामिल होने की उम्मीद है। बोर्ड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों पर भी कोर्स खत्म करने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। कई स्कूलों में अभी तक कोर्स खत्म नहीं हुआ है।

- - - - - - - - - - - - -


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.